मात्र 36 घंटों में 8 करोड़ मौतें, दुनिया में दस्तक देने जा रहा है बेहद खतरनाक वायरस

Singh Anchala
नयी दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन के पूर्व प्रमुख ने एक नए और खतरनाक वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि बेहद खतरनाक फ्लू (वायरस) 36 घंटों में पूरी दुनिया में फैल जाएगा। सिर्फ 36 घंटों के अंदर ही इस वायरस से पूरी दुनिया में आठ करोड़ लोगों की जानें जा सकती हैं। 


विशेषज्ञों के अनुसार, करीब एक सदी पहले 1918 में स्पेनिश फ्लू महामारी (Spanish Flu Pandemic) ने दुनिया की आबादी के एक-तिहाई हिस्से को संक्रमित कर दिया था। इस फ्लू की वजह से पांच करोड़ लोगों की मौत हुई थी। अब जो फ्लू दस्तक देने वाला है, वह स्पेनिश फ्लू से भी कहीं ज्यादा खतरनाक है। विशेषज्ञों के अनुसार, ये फ्लू इसलिए भी ज्यादा खतरनाक होगा, क्योंकि स्पेनिश फ्लू के मुकाबले आज के दौर में पूरी दुनिया में काफी ज्यादा और तेजी से लोग एक देश से दूसरे देश की यात्राएं कर रहे हैं। इस लिहाज से आने वाला फ्लू पहले से ज्यादा खतरनाक साबित होगा और मात्र 36 घंटे में पूरी दुनिया में फैल जाएगा।


विश्व स्वास्थ्य संगठन के पूर्व चीफ के नेतृत्व वाली 'द ग्लोबल प्रीपेयर्डनेस मॉनिटरिंग बोर्ड' के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम ने अपनी इस रिपोर्ट को दुनिया के तमाम देशों के नेताओं को बचाव के लिए जरुरी कदम उठाने के लिए भेजा है। बोर्ड द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे विश्व में फैलने वाली इस महामारी की चेतावनी वास्तविक है।



Find Out More:

Related Articles: