अप्रैल 2023 तक निजी ट्रेन संचालन शुरू होने की संभावना: रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष

Kumari Mausami

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने गुरुवार को घोषणा की कि निजी ट्रेन परिचालन अप्रैल 2023 तक शुरू होने की उम्मीद है। भारतीय रेलवे समय सीमा से पहले मेक इन इंडिया नीति के तहत सभी कोचों की खरीद करेगी। बोर्ड के अध्यक्ष ने यह भी कहा कि निजी ट्रेनों का किराया प्रतिस्पर्धी होगा क्योंकि एयरलाइंस, बसों जैसे परिवहन के अन्य साधनों की कीमतों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

 


यह घोषणा एक दिन बाद आती है, रेलवे ने औपचारिक रूप से 151 आधुनिक ट्रेनों के माध्यम से 109 जोड़े मार्गों पर भागीदारी के लिए योग्यता (RFQ) के लिए अनुरोधों को आमंत्रित करके निजी संस्थाओं को अपने नेटवर्क पर यात्री ट्रेनों को संचालित करने की अनुमति देने की अपनी योजना को औपचारिक रूप से शुरू कर दिया है। राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने कहा कि इस परियोजना से लगभग 30,000 करोड़ रुपये का निजी क्षेत्र का निवेश होगा।

 

 

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष यादव ने कहा, "यात्री ट्रेन परिचालनों में निजी भागीदारी का मतलब होगा कि प्रौद्योगिकी में क्वांटम कूद, उच्च गति। जबकि यात्री ट्रेन संचालन में निजी भागीदारी रेलवे के कुल परिचालन का केवल 5 प्रतिशत होगी।"

 


यादव ने आश्वासन दिया कि यात्रियों को एक सुरक्षित यात्रा का अनुभव होगा क्योंकि रेलवे इन निजी ट्रेनों के प्रदर्शन की जाँच करता रहेगा। यादव ने कहा, "अगर कोई प्रदर्शन संकेतक निजी खिलाड़ियों द्वारा यात्री ट्रेन संचालन में नहीं मिलते हैं तो उन्हें दंडित किया जाएगा।"

Find Out More:

Related Articles: