संसद हमलों के बाद भारत आतंकवाद के खिलाफ मजबूती से लड़ा है

Kumari Mausami
13 दिसंबर 2001 को, भारतीय संसद पर आतंकवादियों द्वारा हमला किया गया था जो लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) से संबंधित थे। क्रूर हमले ने भारत और पाकिस्तान के बीच 9 व्यक्तियों के जीवन का दावा किया।
दिल्ली पुलिस के छह जवान, दो संसद सुरक्षा सेवा के जवान और एक माली इन हमलों में अपनी जान गंवा बैठे। संसद पर हमला करने वाले पांच आतंकवादियों की इमारत के बाहर हत्या कर दी गई थी। सभी मंत्री और राजनेता बेख़ौफ़ होकर भाग निकले।
5 आतंकवादी - हमजा, हैदर उर्फ तुफैल, राणा, रणविजय और मोहम्मद एक कार में पहुंचे, जिसमें गृह मंत्रालय और संसद के लेबल थे जब दोनों सदनों को स्थगित कर दिया गया था। बंदूकधारियों ने अपने चौपहिया वाहन को भारतीय उपराष्ट्रपति कृष्णकांत की कार में घुसा दिया, जिससे आग लग गई।
इमारत पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों को जवाब देने की जल्दी थी क्योंकि उन्होंने आरोपियों को गोली मार दी थी। कांस्टेबल कमलेश कुमारी, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कर्मियों ने आरोपी को धर दबोचा और हमले के दौरान उसकी जान चली गई।
बाद में हमलों की एक जांच से पता चला है कि यह मोहम्मद अफजल गुरु द्वारा योजना बनाई गई थी। गुरु को हमलों में उनकी भूमिका के लिए दोषी ठहराया गया था और उन्हें मौत की सजा सुनाई गई थी।

Find Out More:

Related Articles: