आयुष्मान भारत को लागू करेगा दिल्ली: मनीष सिसोदिया ने बजट भाषण में घोषणा की

Kumari Mausami

केंद्र की प्रमुख योजना आयुष्मान भारत को आगामी वित्तीय वर्ष से दिल्ली में लागू किया जाएगा, दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को अपने विधानसभा के बजट भाषण में घोषणा की।

 

 

 

 

सिसोदिया के रूप में महत्वपूर्ण घोषणा की गई थी, डिप्टी सीएम ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 65,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। इस कदम से दिल्ली सरकार द्वारा चढ़ाई का संकेत मिला, जिसने पिछले साल तक प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई योजना को लागू करने से इनकार कर दिया था।

 

 

 

 


दिल्ली सरकार ने तर्क दिया है कि दिल्ली आरोग्य कोष (डीएके) की छतरी के तहत अपनी स्वयं की स्वास्थ्य योजना, केंद्रीय योजना से बेहतर है क्योंकि यह अधिक परिवारों को कवरेज प्रदान करती है और बीमा राशि पर कोई कैप नहीं है जिसे खींचा जा सकता है।

 

 

 


हालाँकि, दिल्ली सरकार पिछले साल तक डीएके के हिस्से के रूप में एम्पैनियल निजी अस्पतालों के लिए संघर्ष कर रही थी, आयुष्मान भारत की सूची में अस्पतालों की तुलना में, जो बहुत तेज दर से बढ़ रहा था।

 

 

 

 

दूसरी ओर, केंद्र ने तर्क दिया है कि लाभार्थियों के संदर्भ में "पोर्टेबल" पीएमजेएवाई की प्रकृति, देश भर में किसी भी सार्वजनिक या निजी अनुभव वाले अस्पताल से कैशलेस लाभ प्राप्त करने की अनुमति देने के संदर्भ में इसकी मुख्य विशेषताएं हैं।

Find Out More:

Related Articles: