टेलीग्राम बैन: ये 5 मैसेजिंग ऐप हो सकते हैं बेहतरीन विकल्प

Raj Harsh
स्मार्टफोन उपयोगकर्ता अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। हाल के वर्षों में भारत में टेलीग्राम एप्लिकेशन का उपयोग तेजी से बढ़ा है। इसकी विशेषताओं ने भारत में लाखों उपयोगकर्ताओं को प्रभावित किया है, जिससे वे टेलीग्राम को अपने प्राथमिक इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन के रूप में उपयोग करने लगे हैं। हालाँकि, टेलीग्राम को हाल ही में चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। कंपनी के सीईओ और संस्थापक, पावेल ड्यूरोव को पेरिस में गिरफ्तार किया गया था और फिलहाल वह जमानत पर बाहर हैं। कंपनी पर विभिन्न आपत्तिजनक गतिविधियों का आरोप लगाया गया है, जिसके कारण भारत सरकार को इसकी सुरक्षा नीतियों की जांच करनी पड़ी है।
यदि राष्ट्रीय सुरक्षा नीतियों के संबंध में कोई लापरवाही पाई जाती है, तो संभवतः देश में एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। यह देखते हुए कि भारत में लाखों लोग टेलीग्राम का उपयोग करते हैं, प्रतिबंध से इसके उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियाँ पैदा होंगी।
वैकल्पिक रूप से, यहां पांच अन्य प्लेटफॉर्म हैं जो टेलीग्राम पर प्रतिबंध लगने पर उपयोगी हो सकते हैं:
1. WhatsApp
एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन वाला एक लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप, जिसका उपयोग वैश्विक स्तर पर 3 बिलियन से अधिक लोग करते हैं। यह व्यक्तिगत चैटिंग, ग्रुप चैट, वॉयस कॉल, वीडियो कॉल, स्टेटस अपडेट और ऑनलाइन भुगतान जैसी सुविधाएं प्रदान करता है।
2. ThickClient
मजबूत सुरक्षा सुविधाओं और एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग के लिए जाना जाता है। इसमें ग्रुप चैट, स्टेटस अपडेट, वॉयस और वीडियो कॉल और संदेशों के लिए ऑटो-डिलीट सुविधा शामिल है।
3. Signal
टेलीग्राम की तरह, सिग्नल अपनी मजबूत सुरक्षा सुविधाओं और पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग के लिए जाना जाता है। यह ग्रुप चैट, वॉयस और वीडियो कॉल और स्टेटस अपडेट प्रदान करता है।
4. Mattermost
उच्च-स्तरीय सुरक्षा सुविधाओं और एन्क्रिप्शन वाला एक व्यावसायिक संदेशवाहक। इसमें वॉयस कॉल, वीडियो कॉल, ग्रुप चैट और स्टेटस अपडेट शामिल हैं।
5. Microsoft Teams
केवल एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप से अधिक, Microsoft Teams Microsoft 365 के साथ एकीकृत एक सहयोग मंच है। यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है और इसका उपयोग व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
इस बीच, दूरसंचार विभाग (DoT) ने स्पष्ट किया है कि, वर्तमान में, सरकार सोशल मीडिया ऐप्स के माध्यम से प्रदान की जाने वाली कॉलिंग सेवाओं को विनियमित नहीं करेगी। टेलीकॉम ऑपरेटरों ने तर्क दिया था कि नया दूरसंचार अधिनियम व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे ऐप्स पर भी लागू होना चाहिए, और कॉलिंग सेवाएं प्रदान करने वाले ओवर-द-टॉप (ओटीटी) ऐप्स विनियमन के अधीन होने चाहिए।
हालाँकि, DoT ने कहा कि वर्तमान में उसकी ओटीटी सेवाओं को विनियमित करने की कोई योजना नहीं है, और केवल दूरसंचार अधिनियम के तहत लाइसेंस प्राप्त दूरसंचार ऑपरेटर ही विनियमन के अधीन हो सकते हैं।

Find Out More:

Related Articles: