त्रिशनीत अरोड़ा हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में शामिल होने वाले सबसे युवा सीईओ में से एक बने

Raj Harsh
त्रिशनीत अरोड़ा हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में शामिल होने वाले सबसे युवा सीईओ में से एक बने
टीएसी सिक्योरिटी के संस्थापक और सीईओ त्रिशनीत अरोड़ा 2024 हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में सबसे कम उम्र के लोगों में से एक बनकर उभरे हैं, जिनकी कुल संपत्ति 1,100 करोड़ रुपये है। पढ़ाई छोड़ने के बावजूद, अरोड़ा ने 1990 में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में एक बड़ा प्रभाव डाला; उन्होंने पहली साइबर सुरक्षा कंपनी की स्थापना की जब वह सिर्फ 19 साल के थे।
त्रिशनीत अरोड़ा कौन हैं? TAC सिक्योरिटी के नेतृत्व में, अरोड़ा ने कंपनी को जोखिम और भेद्यता प्रबंधन में अग्रणी बना दिया है। चंडीगढ़ में स्थापित, TAC सिक्योरिटी का अब 11.4 करोड़ रुपये का कारोबार है और इसे अप्रैल 2024 में NSE इमर्ज में सूचीबद्ध किया गया था। शैक्षणिक संघर्ष से सफलता तक का सफर त्रिशनीत की सफलता का मार्ग पारंपरिक से बहुत दूर था। आठवीं और 12वीं कक्षा में फेल होने के बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी। "मुझे कभी पढ़ाई पसंद नहीं थी। मैं हमेशा पीछे रह जाता था।" प्रौद्योगिकी और स्व-शिक्षित कौशल के प्रति उनके जुनून ने उन्हें एथिकल हैकिंग की ओर प्रेरित किया, जिसे उन्होंने कम उम्र में ही तलाशना शुरू कर दिया था। 2007 में अपने पिता की टैक्स कंसल्टिंग फर्म में सेंध लगाने के शुरुआती प्रयास ने साइबर सुरक्षा में उनकी रुचि जगाई।

प्रमुख ग्राहक आधार और वैश्विक पहुंच
टीएसी सिक्योरिटी के प्रभावशाली रोस्टर में रिलायंस इंडस्ट्रीज, अमूल, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और केंद्रीय जांच ब्यूरो जैसे प्रतिष्ठित ग्राहक शामिल हैं। भारत, अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा सहित 15 देशों में 150 से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करने वाली यह कंपनी वैश्विक प्रौद्योगिकी पर अरोड़ा के प्रभाव को दर्शाती है।
अरोड़ा की कहानी इस बात का उदाहरण है कि कैसे जुनून और नवाचार असाधारण सफलता की ओर ले जा सकते हैं, यहां तक कि शुरुआती सीखने की बाधाओं के बावजूद भी।

Find Out More:

Related Articles: