LGBTQ समुदाय के लोग अब जॉइंट बैंक अकाउंट खोल सकते हैं

Raj Harsh
LGBTQ समुदाय के लोगों के लिए एक अच्छी खबर यह है कि अब से वे एक संयुक्त बैंक खाता खोल सकते हैं और किसी समलैंगिक रिश्ते वाले व्यक्ति को नामांकित व्यक्ति के रूप में नामित कर सकते हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी की है. मंत्रालय ने कहा, “यह स्पष्ट करना है कि समलैंगिक समुदाय के व्यक्तियों के लिए संयुक्त बैंक खाता खोलने पर कोई प्रतिबंध नहीं है और साथ ही समलैंगिक संबंध में किसी व्यक्ति को नामांकित व्यक्ति के रूप में नामित करने की स्थिति में खाते में शेष राशि प्राप्त करने के लिए कोई प्रतिबंध नहीं है।"
मंत्रालय की ओर से समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी और ट्रांसजेंडर समुदाय (एलजीबीटी समुदाय) के लिए सलाह सुप्रियो@सुप्रिया चक्रवर्ती और अन्य बनाम भारत संघ (रिट याचिका) के मामले में 17 अक्टूबर, 2023 के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मद्देनजर आई है। सिविल क्रमांक 1011/2022)।
आरबीआई ने जारी किया स्पष्टीकरण
वित्त मंत्रालय के तहत वित्तीय सेवा विभाग की सलाह में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा 21 अगस्त, 2024 को सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों को इस संबंध में एक स्पष्टीकरण भी जारी किया गया है।
RBI ने 2015 में बैंकों को ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को बैंक खाते खोलने और संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करने के लिए अपने सभी फॉर्म और एप्लिकेशन में एक अलग कॉलम 'थर्ड जेंडर' शामिल करने का निर्देश दिया था।
2015 के आदेश के बाद, कई बैंकों ने ट्रांसजेंडरों के लिए सेवाएं शुरू कीं। ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने 2022 में, विशेष रूप से ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए एक 'रेनबो सेविंग्स अकाउंट' लॉन्च किया, जो उच्च बचत दरों और उन्नत डेबिट कार्ड सुविधाओं सहित कई सुविधाओं की पेशकश करता है।
17 अक्टूबर, 2023 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, केंद्र ने अप्रैल 2024 में समलैंगिक समुदाय से संबंधित विभिन्न मुद्दों की जांच के लिए कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में छह सदस्यीय समिति का गठन किया।
पैनल को उन उपायों की जांच करने का काम सौंपा गया था जो यह सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा सकते हैं कि वस्तुओं और सेवाओं तक पहुंच में एलजीबीटीक्यू+ लोगों के खिलाफ कोई भेदभाव न हो और ऐसे उपाय किए जाएं जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि एलजीबीटीक्यू+ समुदाय को हिंसा, उत्पीड़न या जबरदस्ती के किसी भी खतरे का सामना न करना पड़े।

Find Out More:

Related Articles: