शास्त्रों में बताया गया है पीपल के पेड़ का महत्त्व, जानें शनिवार के दिन ही क्यों होती है पूजा

Kumar Gourav

हमारे शास्त्रों में पीपल के पेड़ का बहुत महत्व है, आपने बहुत सारे लोगों को देखा होगा कि वो पीपल वृक्ष की पूजा करते हैं। कहा जाता है कि पीपल के पेड़ की पूजा करने से आपकी मनोकामना पूर्ण होती है। वैसे लोग पीपल के पेड़ की पूजा रोज करते हैं लेकिन अगर आप इस काम को शनिवार को करें तो आपका इसका बेहतर फल मिलेगा । पूर्णिमा और अमावस्या के दिन भी पीपल की पूजा करने वालों की कमी नहीं है। लोगों में ऐसा विश्वास है कि पीपल वृक्ष की पूजा करने से पितृगण प्रसन्न होते हैं और शनि दोष के कुप्रभाव से मुक्ति मिलती है, इसलिए शनिवार को पीपल की पूजा करनी चाहिए।

 

शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा का महत्व
बहुत कम लोगों को ये पता होगा कि शास्त्रों में पीपल वृक्ष को विशेष महत्व दिया गया है। पीपल को देव वृक्ष की संज्ञा दी गयी है, यही नहीं गीता में भी भगवान श्री कृष्ण ने पीपल के वृक्ष को स्वयं अपना ही स्वरूप बताया है। श्री कृष्ण ने कहा है ‘अश्वत्थ: सर्ववृक्षाणां’ अर्थात् समस्त वृक्षों में मैं पीपल का वृक्ष हूं। शास्त्रों में विदित है कि ‘अश्वत्थ: पूजितोयत्र पूजिता:सर्व देवता:।’ अर्थात् पीपल की पूजा करने से एक साथ सभी देवताओं की पूजा का फल प्राप्त हो जाता है, इसलिए आप पीपल के पेड़ की पूजा करें।

 

वहीं स्कन्दपुराण में भी पीपल का विशेष वर्णन है, इसमें कहा गया है कि पीपल के मूल में विष्णु, तने में केशव, शाखाओं में नारायण, पत्तों में श्रीहरि और फलों में सभी देवताओं के साथ अच्युत भगवान का वास होता है। वहीं व्रतराज नामक ग्रंथ में बताया गया है कि हर दिन पीपल पर जल चढ़ाकर तीन बार परिक्रमा करने से आर्थिक समस्या दूर हो जाती है।


अगर आप रोज पीपल वृक्ष की पूजा और दर्शन करेंगे तो आपकी उम्र बढ़ेगी और आपको होगी समृद्धि की प्राप्ति। कहा जाता है कि जो महिला नियमित पीपल वृक्ष करती हैं उनका सौभाग्य बढ़ता है। शनिवार के दिन अगर अमावस्या तिथि हो तब तो बात और भी विशेष होती है। इस दिन सरसो तेल का दीपक जलाकर काले तिल से पीपल वृक्ष की पूजा करने से आपके कष्ट दूर हो जाते हैं।

Find Out More:

Related Articles: