उत्तराखंड विधानसभा में समान नागरिक संहिता विधेयक ध्वनि मत से पारित हो गया

Raj Harsh
एक महत्वपूर्ण कदम में, उत्तराखंड विधानसभा ने बुधवार को ऐतिहासिक समान नागरिक संहिता (यूसीसी) विधेयक पारित कर दिया। विधानसभा में जय श्री राम के नारों के बीच विधेयक को ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। इससे पहले मंगलवार को, उत्तराखंड सरकार ने विधानसभा में विधेयक पेश किया - आजादी के बाद किसी भी राज्य में इस तरह का पहला कदम। यह विधेयक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा सभी नागरिकों के लिए उनके धर्म की परवाह किए बिना एक समान विवाह, तलाक, भूमि, संपत्ति और विरासत कानून स्थापित करने के उद्देश्य से प्रस्तुत किया गया था।
इससे पहले आज बिल पर विस्तृत चर्चा हुई। विधानसभा में बोलते हुए सीएम धामी ने कहा कि यह कोई सामान्य बिल नहीं है। भारत एक विशाल राष्ट्र है और यह राज्यों को महत्वपूर्ण प्रगति करने और मिसाल कायम करने के पर्याप्त अवसर प्रदान करता है जो पूरे देश को प्रभावित कर सकते हैं। हमारे राज्य को इतिहास बनाने और पूरे देश के लिए एक मार्गदर्शक मार्ग प्रदान करने का अवसर मिला है। यह है यह जरूरी है कि देश भर के अन्य राज्य भी संविधान निर्माताओं द्वारा निर्धारित आकांक्षाओं और आदर्शों को पूरा करने की दिशा में अपने प्रयासों को संरेखित करते हुए इसी तरह के पथ पर आगे बढ़ें।
मुख्यमंत्री ने बिल पास होने के बाद उत्तराखंड की जनता और पीएम मोदी का आभार भी जताया। यह एक विशेष दिन है। यूसीसी पारित हो गया है। जल्द ही इसे राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। जैसे ही राष्ट्रपति इस पर हस्ताक्षर करेंगे, हम इसे कानून के रूप में राज्य में लागू कर देंगे।

Find Out More:

Related Articles: