विकसित भारत के निर्माण में लक्षद्वीप ने बड़ी भूमिका निभाई है: पीएम मोदी

Raj Harsh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दक्षिण दौरे के दूसरे दिन बुधवार को लक्षद्वीप में रोड शो किया। उन्होंने कावारत्ती में 1,156 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया। पीएम मोदी ने कावारत्ती में कई योजनाओं के लाभार्थियों को लैपटॉप, साइकिल, किसान कार्ड और आयुष्मान कार्ड भी वितरित किए। इन परियोजनाओं को एक समारोह में लॉन्च किया गया जिसमें सैकड़ों द्वीपवासियों ने भाग लिया।
प्रधानमंत्री ने कोच्चि-लक्षद्वीप द्वीप समूह सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन (केएलआई - एसओएफसी) परियोजना शुरू की, जिसकी घोषणा उन्होंने अगस्त 2020 में लाल किले में अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में की थी। जैसा कि अधिकारियों ने पुष्टि की है, इस अभूतपूर्व पहल का उद्देश्य लक्षद्वीप द्वीप पर धीमी इंटरनेट गति के मुद्दे को संबोधित करना है, जो 1.7 जीबीपीएस से 200 जीबीपीएस तक उल्लेखनीय वृद्धि का वादा करता है।
सभा को अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री मोदी ने सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल के माध्यम से लक्षद्वीप के सफल कनेक्शन पर प्रकाश डाला, जो संचार बुनियादी ढांचे में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है। इस विकास से द्वीपों में इंटरनेट सेवाओं, टेलीमेडिसिन, ई-गवर्नेंस, शिक्षा, डिजिटल बैंकिंग, मुद्रा उपयोग और समग्र साक्षरता को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।
केएलआई-एसओएफसी परियोजना के अलावा, प्रधानमंत्री ने कदमत में कम तापमान वाले थर्मल डिसेलिनेशन (एलटीटीडी) संयंत्र का उद्घाटन किया, जो प्रतिदिन 1.5 लाख लीटर स्वच्छ पेयजल का उत्पादन करने में सक्षम है। इसके अलावा, उन्होंने अगत्ती और मिनिकॉय द्वीपों पर सभी घरों में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) समर्पित किया, जिससे आवश्यक सुविधाओं तक बेहतर पहुंच में योगदान मिला।

Find Out More:

Related Articles: