केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने NIT-Hamirpur में छात्रों को किया संबोधित

Kumari Mausami
यह बताते हुए कि भारत विकास के विभिन्न क्षेत्रों में एक शीर्ष राष्ट्र बन गया है, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने सोमवार को छात्र समुदाय से आग्रह किया कि वे नई शिक्षा नीति -2020 में बड़े जोर शोर के साथ अनुसंधान और नवाचार करें।
वर्चुअल मोड के माध्यम से एनआईटी-हमीरपुर के 11 वें दीक्षांत समारोह में अपना संबोधन देते हुए उन्होंने कहा कि एनईपी को कई चर्चाओं और वार्ताओं के बाद तैयार किया गया था ताकि आने वाले 50 वर्षों में इस तरह की नीति की आवश्यकता न रहे।
पोखरियाल ने कहा कि स्थिति युवाओं के लिए अनुकूल थी और उनके लिए मैदान खुला था। अब, उन्हें आगे आना होगा और भारत को हर मामले में सर्वोच्च शक्ति बनाने के लिए काम करना होगा।
उन्होंने कहा कि शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जाने की आवश्यकता नहीं थी क्योंकि पिछले वर्ष भारत में 1,000 विदेशी छात्रों ने उच्च शिक्षा प्राप्त की थी और 50,000 से अधिक छात्रों ने विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम प्राप्त करने के लिए अपना नामांकन कराया था।
पोखरियाल ने कहा कि कोविद -19 के बाधाओं के बावजूद, ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली सफल साबित हुई थी और इसके लिए श्रेय भारतीय वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को गया था जिन्होंने कंप्यूटर और मोबाइल पर काम करने के लिए छोटे और आसान तरीके बनाए थे।
केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, जो एनआईटी-हमीरपुर में समारोह में उपस्थित थे, ने अपने संबोधन में कहा कि स्थानीय एनआईटी ने समाज की भलाई के लिए बहुत कुछ किया है और इसके छात्रों ने राष्ट्रीय स्तर पर नाम और प्रसिद्धि हासिल की है,और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी।
इस अवसर पर, 1,026 छात्रों ने डिग्री प्रमाणपत्र प्राप्त किया, जबकि छात्रों और उनके माता-पिता ने वेबकास्टिंग के माध्यम से समारोह को देखा।

Find Out More:

Related Articles: