सुप्रीम कोर्ट ने देश में ऑक्सीजन आवंटन के लिए राष्ट्रीय कार्य बल का गठन किया

Kumari Mausami
सुप्रीम कोर्ट ने 12 सदस्यीय राष्ट्रीय टास्क फोर्स का गठन किया है जो पूरे देश में ऑक्सीजन के वितरण का आकलन और सिफारिश करेगा। इसके अलावा, टास्क फोर्स को सदस्यों के वैज्ञानिक और विशेषीकृत डोमेन ज्ञान के आधार पर COVID-19 दवाओं के समान वितरण का सुझाव देने का भी काम सौंपा गया है। यह आदेश जस्टिस डी वाई चंद्रधुद और एमआर शाह की खंडपीठ ने सुनाया।
“एक आम सहमति बन गई है कि यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को चिकित्सा ऑक्सीजन का आवंटन वैज्ञानिक, तर्कसंगत और न्यायसंगत आधार पर किया जाए। पीठ ने कहा कि आपात स्थिति के कारण अप्रत्याशित मांगों को पूरा करने के लिए लचीलेपन की अनुमति होनी चाहिए, जो कि आवंटित क्षेत्रों के भीतर उत्पन्न हो सकती है।
शीर्ष अदालत ने कहा: “यह आवश्यक है कि कोविड -19 महामारी के दौरान सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को चिकित्सा ऑक्सीजन आवंटित करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के भीतर एक प्रभावी और पारदर्शी तंत्र स्थापित किया जाए।
टास्क फोर्स का नेतृत्व डॉ। भबतोष विश्वास करेंगे, जो पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति हैं। अन्य सदस्यों में गुड़गांव के मेदांता अस्पताल और हार्ट इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ। नरेश त्रेहन, और दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल, मुंबई के फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टर शामिल हैं।

Find Out More:

Related Articles: