चंद्रग्रहण 2020: 5 जुलाई को लगेगा चंद्रग्रहण, जाने इसके बारे में आवश्यक बातें

Kumari Mausami

वर्ष 2020 में पहले से ही अब तक दो पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण देखे जा चुके हैं। वर्ष का तीसरा प्रथमाक्षर ग्रहण या चंद्रग्रहण 5 जुलाई को होने वाला है। 10 जनवरी को, पहला चंद्रग्रहण हुआ और 5 जून को साल का दूसरा चंद्रग्रहण हुआ।

 


नासा के अनुसार, चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच चलती है। जब ऐसा होता है, तो पृथ्वी सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करती है जो सामान्य रूप से चंद्रमा द्वारा परिलक्षित होती है। चंद्रमा की सतह पर प्रकाश पहुंचने के बजाय, पृथ्वी की छाया उस पर पड़ती है।

 


एक पेनुमब्रल ग्रहण केवल चंद्रमा के चेहरे पर एक गहरा छायांकन बनाता है। यदि चंद्रमा पृथ्वी के अंधेरे केंद्रीय छाया से होकर गुजरता है, जिसे अम्ब्रा भी कहा जाता है, तो आंशिक या कुल चंद्र ग्रहण होता है। हालांकि, यदि खगोलीय पिंड छाया के बाहरी भाग या बाह्य भाग से होकर गुजरता है, तो एक प्रमस्तिष्क ग्रहण होता है।

 

नहीं, 5 जुलाई का चंद्रग्रहण भारत से दिखाई नहीं देगा क्योंकि यह दिन के उस समय भारत में तेज धूप होगी। चंद्रग्रहण सभी लैटिन अमेरिकी देशों, उत्तरी अमेरिकी देशों जैसे यूएसए, मैक्सिको, कनाडा, क्यूबा आदि पश्चिमी यूरोपीय देशों जैसे यूके, स्पेन, जर्मनी, इटली और अधिकांश अफ्रीकी देशों से दिखाई देगा।

 


4 और 5 जुलाई की रात को चंद्रग्रहण होगा। भारत में, यह 5 जुलाई की सुबह 8:30 से 11:30 बजे के बीच होगा। ग्रहण 2 घंटे 45 मिनट तक रहेगा।

 

कई लाइव स्ट्रीम YouTube, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चलेंगे जहां 5 जुलाई का चंद्रग्रहण स्पष्ट रूप से दिखाई देगा। आप इन वेबसाइटों पर लॉग इन कर सकते हैं और चंद्र ग्रहण देख सकते हैं।

Find Out More:

Related Articles: