जुलाई में लॉन्च होगा चंद्रयान-3: इसरो चेयरमैन

Raj Harsh
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने बुधवार को बताया कि चंद्रयान-3 प्रक्षेपण के लिए तैयार है और यह जुलाई में होगा। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ कहते हैं, वर्तमान में चंद्रयान 3 अंतरिक्ष यान पूरी तरह से एकीकृत है। हमने परीक्षण पूरा कर लिया है। वर्तमान में, लॉन्च के लिए अवसर की खिड़की 12-19 जुलाई के बीच है। हम सभी परिक्षण के बाद सटीक तारीख की घोषणा करेंगे।
इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा, हम आर्टेमिस समझौते को अमेरिका के साथ एक राजनीतिक जुड़ाव के रूप में देख रहे हैं। यह आशय का एक बयान है कि जब अमेरिका अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोगात्मक कार्य का प्रस्ताव दे रहा है, विशेष रूप से सौहार्दपूर्ण माहौल में बाहरी ग्रहों की खोज विभिन्न राष्ट्र, हम इससे सहमत हैं। हम अमेरिका के साथ काम करना चाहेंगे, खासकर उन प्रौद्योगिकियों पर जो उच्च स्तर की हैं। इससे अंतरिक्ष क्षेत्र में काम कर रहे भारतीय उद्योगों के लिए अमेरिकी कंपनियों के साथ काम करने के अवसर खुलेंगे जो समान रूप से काम कर रहे हैं।
यह चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित लैंडिंग और घूमने में एंड-टू-एंड क्षमता प्रदर्शित करने के लिए चंद्रयान -2 का अनुवर्ती मिशन है। इसमें लैंडर और रोवर कॉन्फ़िगरेशन है। अधिकारियों के मुताबिक, चंद्रयान-3 को लॉन्च व्हीकल मार्क-III द्वारा श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया जाएगा और यह 13 जुलाई को दोपहर 2:30 बजे निर्धारित है।

Find Out More:

Related Articles: