IMD ने 23 मई तक 5 राज्यों में भीषण गर्मी, अत्यधिक बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया

Raj Harsh
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को अगले पांच दिनों में हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में 'गंभीर' गर्मी के लिए रेड अलर्ट जारी किया। मौसम एजेंसी ने 19-21 मई तक केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में 'बेहद भारी' बारिश के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है।
एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में, आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की कि दक्षिण-पश्चिम मानसून संभवतः दक्षिण अंडमान सागर में आगे बढ़ेगा।
मौसम एजेंसी ने राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में 'गंभीर' लू के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसने अगले तीन दिनों में भारत के पूर्वी और मध्य राज्यों - गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार और अन्य में गर्मी की लहरों की भी भविष्यवाणी की है।
एक्स पर आईएमडी की पोस्ट में कहा गया है, "अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में लू से गंभीर लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है और अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी और मध्य भारत में हीट वेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है।"
वर्षा पर आई.एम.डी
आईएमडी ने 19-21 मई के लिए केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी वर्षा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 23 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में भी भारी से बहुत बारिश का अनुमान लगाया गया है।
मौसम एजेंसी ने एक्स पर पोस्ट में कहा: "दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 23 तारीख तक भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है और 19-21 मई, 2024 के दौरान अत्यधिक भारी वर्षा होगी।"
दक्षिण-पश्चिम मानसून पर आईएमडी
मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।
“22 मई के आसपास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। पोस्ट में कहा गया, ''शुरुआत में इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 24 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक दबाव में केंद्रित होने की संभावना है।''

Find Out More:

IMD

Related Articles: