ED ने AAP को आठ देशों से विदेशी फंडिंग का लगाया आरोप, गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट

Raj Harsh
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गृह मंत्रालय को बताया है कि आम आदमी पार्टी (आप) को 2014 से 2022 के बीच कुल 7.08 करोड़ रुपये की विदेशी फंडिंग मिली। यह फंडिंग कथित तौर पर अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सऊदी सहित देशों से आई है। अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत और ओमान, विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (एफसीआरए), लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम (आरपीए), और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) का उल्लंघन कर रहे हैं।
दाता की पहचान छिपाना
ईडी ने दावा किया कि AAP ने राजनीतिक दलों के लिए विदेशी फंडिंग पर प्रतिबंध से बचने के लिए दानदाताओं की वास्तविक पहचान छिपाई। धनराशि सीधे आप के आईडीबीआई बैंक खाते और विधायक दुर्गेश पाठक समेत पार्टी नेताओं के खातों में जमा की गई।
दुर्गेश पाठक की भागीदारी
जांच से पता चला कि दुर्गेश पाठक ने 2016 में कनाडा में एक कार्यक्रम से फंड इकट्ठा किया और उस पैसे का इस्तेमाल निजी फायदे के लिए किया। एक ही पासपोर्ट नंबर, क्रेडिट कार्ड, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर से कई दान की पहचान की गई, जो कानूनी प्रतिबंधों को दरकिनार करने के समन्वित प्रयासों का संकेत देता है।
ड्रग कार्टेल जांच से हुआ खुलासा
ये खुलासे पंजाब के फाजिल्का में एक तस्करी मामले की जांच के दौरान सामने आए, जहां पाकिस्तान से भारत में ड्रग्स की तस्करी की गई थी। आप विधायक सुखपाल सिंह खैरा से जुड़े परिसरों की तलाशी के दौरान आप की विदेशी फंडिंग के विवरण वाले दस्तावेज पाए गए।
प्रवेश और डेटा विश्लेषण
खैरा ने 2017 पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में विदेशी धन उगाही अभियानों में भाग लेने की बात स्वीकार की। ईडी द्वारा तलब किए गए राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता ने चेक और ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आप को विदेशी फंड प्राप्त करने की बात स्वीकार की। गुप्ता के डेटा के विश्लेषण से विदेशी दान कानूनों के उल्लंघन का संकेत मिला, जिसमें कई दानदाताओं ने साझा पासपोर्ट नंबर और मोबाइल नंबर का उपयोग किया।
AAP ने अवैध रूप से विदेशी फंड प्राप्त करने के आरोप का खंडन किया
आम आदमी पार्टी (आप) ने सोमवार को अवैध रूप से विदेशी धन प्राप्त करने के आरोपों से इनकार किया और इसे लोकसभा चुनाव के दौरान केजरीवाल सरकार को बदनाम करने के उद्देश्य से "भाजपा की एक नई साजिश" बताया।
आप नेता आतिशी और संदीप पाठक ने इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने भाजपा पर पार्टी पर हमला करने के लिए पुराने आरोपों को फिर से जीवित करने का आरोप लगाया और सुझाव दिया कि दिल्ली में चुनाव नजदीक आने पर ऐसे और दावे सामने आएंगे।
आतिशी ने कहा, "यह हमारी छवि खराब करने के लिए भाजपा द्वारा जानबूझकर किया गया प्रयास है। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं, वे बेबुनियाद आरोपों का सहारा ले रहे हैं।" पाठक ने उनकी भावनाओं को दोहराते हुए इस बात पर जोर दिया कि AAP इन विकर्षणों के बावजूद शासन और सार्वजनिक सेवा पर केंद्रित है।

Find Out More:

AAP

Related Articles: