DRDO-डिज़ाइन प्रोटेक्टिव कार्बाइन का सफल परीक्षण होंगे सेना में शामिल

Kumari Mausami

रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को घोषणा की कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) -design 5.56x30 mm प्रोटेक्टिव कारबाइन ने 7 दिसंबर को सभी मापदंडों को पूरा करते हुए, उपयोगकर्ता परीक्षणों के अंतिम चरण को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।
रक्षा मंत्रालय के अनुसार, संयुक्त उद्यम सुरक्षा कार्बाइन (JVPC) ने गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय (DGQA) द्वारा आयोजित गुणवत्ता परीक्षणों के अलावा विश्वसनीयता और सटीकता के कड़े प्रदर्शन मानदंडों को सफलतापूर्वक पूरा किया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा, "इससे सेवाओं में शामिल होने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।"
इसमें कहा गया है, “गर्मियों में अत्यधिक तापमान की स्थिति और सर्दियों में उच्च ऊंचाई पर किए गए उपयोगकर्ता परीक्षणों की एक श्रृंखला में यह अंतिम चरण था। संयुक्त उद्यम सुरक्षात्मक कार्बाइन ने विश्वसनीयता और सटीकता के कड़े प्रदर्शन मानदंडों को सफलतापूर्वक पूरा किया है। "
यह विकास ऐसे समय में हुआ है जब भारतीय सेना नए कार्बाइन का शिकार कर रही थी। हाल ही में, सेना का टेंडर अंतिम चरण में अटक गया था जिसमें एक मध्य-पूर्वी हथियार का चयन किया गया था।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में डेफएक्सपो- 2020 के दौरान 5.56 x 30 मिमी जेवीपीसी का अनावरण किया था। JVPC ने गृह मंत्रालय (MHA) के परीक्षणों को भी पारित कर दिया है। खरीद के लिए कदम केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) और विभिन्न राज्य पुलिस संगठनों द्वारा शुरू किए गए हैं।
संयुक्त उद्यम सुरक्षात्मक कार्बाइन की विशेषताएं
जेवीपीसी आतंकवाद रोधी / आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए एक बहुत ही शक्तिशाली हथियार है जिसका उपयोग सुरक्षा एजेंसियां कर सकती हैं। यह एक गैस से संचालित अर्द्ध-बैल-पिल्ला स्वचालित हथियार है जिसमें आग की 700 से अधिक आरपीएम दर होती है। कार्बाइन की प्रभावी सीमा 100 मीटर से अधिक है और उच्च विश्वसनीयता, कम पुनरावृत्ति, वापस लेने योग्य बट, एर्गोनोमिक डिजाइन, एकल हाथ से फायरिंग क्षमता, और कई पिकैटिननी रेल आदि जैसी प्रमुख विशेषताओं के साथ लगभग 3.0 किलोग्राम वजन का है।

Find Out More:

Related Articles: