पहले चरण में मतदान प्रतिशत 60 प्रतिशत के पार

Raj Harsh
चुनाव आयोग ने कहा कि जैसे ही देश में शुक्रवार (19 अप्रैल) सुबह 7 बजे लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हुआ, शाम 7 बजे तक कुल 60.03 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। एक प्रवक्ता ने कहा, यह आंकड़ा अस्थायी है और इसमें बदलाव की संभावना है। मतदान आधिकारिक तौर पर शाम 6 बजे समाप्त हो गया, लेकिन जो मतदाता उस समय तक कतार में थे, उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अनुमति दी गई। मतदान 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 निर्वाचन क्षेत्रों में किया गया। 2019 लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 69.43 फीसदी मतदान हुआ।
इससे पहले, ईसीआई ने कहा था कि दोपहर तीन बजे तक 49.78 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। त्रिपुरा में रात 9 बजे तक 80.17 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि बिहार में शाम 7 बजे तक 47.49 प्रतिशत के साथ सबसे कम मतदान हुआ। ईसीआई ने मतदान प्रतिशत को उच्च बताया, यह देखते हुए कि मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा।
उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप सहित राज्यों ने शुक्रवार को एकल चरण के चुनाव में अपनी मतदान प्रक्रिया पूरी कर ली। छत्तीसगढ़ में बस्तर के 56 गांवों के लोगों ने पहली बार अपने-अपने गांव में बने मतदान केंद्रों पर वोट डाला।
चुनाव प्राधिकरण ने बताया कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आदिवासी समुदायों के मतदाता बड़ी संख्या में बाहर आए। ग्रेट निकोबार की शोम्पेन जनजाति ने पहली बार वोट डालकर इतिहास रच दिया। असम में पांच लोकसभा क्षेत्रों में पहले चरण के मतदान के दौरान शुक्रवार को 86.48 लाख मतदाताओं में से 72 प्रतिशत से अधिक ने वोट डाले।

Find Out More:

Related Articles: