अब TikTok का देसी विकल्प 'Chingari' लोगों के बीच छाया, 25 लाख हुआ डाउनलोड

Kumari Mausami

भारत द्वारा 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के तुरंत बाद ही भारतीयों ने बिना समय बर्बाद किए चीनी टिकटॉक के लिए एक देसी विकल्प 'Chingari' ऐप को ढूंढ निकाला। इस कस्टम डिज़ाइन वीडियो और ऑडियो Chingari App को बेंगलुरू स्थित दो प्रोग्रामर ने साल 2019 में बनाया था, जिनका नाम है बिश्वात्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम। हालांकि, इस वक्त भारत में चीनी उत्पादों व ऐप्स का बहिष्कार करने की मांग तेज़ी से बढ़ती जा रही है, इसी कारण एकदम से चिंगारी ऐप की लोकप्रियता में इज़ाफा देखा गया है। इस वक्त 25 लाख लोगों ने इस ऐप को अपने डिवाइस में डाउनलोड किया है। भारत में इसे टिकटॉक का 'स्वदेशी वर्ज़न' कहा जा सकता है। गूगल प्ले स्टोर पर भी चिंगारी टॉप ट्रेंडिंग ऐप्स में शामिल हो चुका है।

 

 

चिंगारी ऐप के को फाउंडर बिश्वात्मा नायक का कहना है उन्हें पिछले कुछ समय से ऐप्स को लेकर यूज़र्स का बेहतरीन रिस्पॉन्स मिल रहा है। यह कहा जा सकता है कि भारतीयों के पास अपना एक अलग टिकटॉक विकल्प मौजूद है। उन्होंने यह भी बताया कि चिंगारी की बढ़ती लोकप्रियता को देख कई इनवेस्टर्स भी उनके ऐप की ओर अपनी रुचि दिखा रहे हैं।

 

 

 

चिंगारी ऐप की बात करें, तो इसमें आपको ट्रेंडिंग न्यूज़, एंटरटेनमेंट न्यूज़, फनी वीडियो, वीडियो सॉन्ग, लव कोट, व्हाट्सऐप के लिए स्टेटस आदि की सुविधा प्राप्त होगी। यही नहीं इस ऐप पर आप वीडियो अपलोड व डाउनलोड करने के साथ-साथ अपने दोस्तों से चैट, कॉन्टेंट शेयर, ब्राउज़ थ्रू फीड आदि का भी फायदा मिलेगा। चिंगारी ऐप यूज़र्स को क्रिएटिव व्हाट्सऐप स्टेटस, वीडियो, ऑडियो क्लिप, GIF स्टीकर्स और फोटो भी प्रदान करता है। इस प्लेटफॉर्म पर रोज़ाना 10,000 से भी ज्यादा क्रिएटर्स प्रति दिन इंटरटेनिंग कॉन्टेंट बनाकर पोस्ट करते हैं। इस ऐप की तुलना यदि टिकटॉक से की जाए, तो टिकटॉक पर जहां केवल इंटरटेनिंग वीडियो बनाने व देखने की सुविधा मिलती थी, यहां पर आपको उसके अलवा भी ट्रेंडिंग न्यूज़ जैसे कई विकल्प मिलेंगे।

 

 

साथ ही यह ऐप आपको 10 भाषाओं का सपोर्ट मिलेगा, जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, बंगला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलुगु शामिल हैं।

Find Out More:

Related Articles: