भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच आज से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज, पिछले चार साल से टीम इंडिया नहीं जीती

Gourav Kumar
Ind vs SA Test Series का आगाज आज से शुरू होने जा रहा है। बताते चलें की दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट की सीरीज का पहला मैच बुधवार को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच ये 14वीं टेस्ट सीरीज होगी। पिछली बार भारत ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। तब टीम इंडिया 1-2 के अंतर से सीरीज हार गई थी। भारतीय टीम को पिछली सीरीज जीत 2015 में मिली थी। तब उसने दक्षिण अफ्रीका को 4 टेस्ट की सीरीज में 3-0 से हराया था। एक मुकाबला ड्रॉ रहा था।दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मैच में भारतीय टीम को जीत मिली थी। भारत ने जोहानंसबर्ग में खेले गए उस मुकाबले को 63 रन से अपने नाम किया था। वहीं, भारतीय मैदानों पर दोनों के बीच पिछला मुकाबला दिसंबर, 2015 में दिल्ली में खेला गया था। तब भी टीम इंडिया ही जीती थी। उसने दक्षिण अफ्रीकी टीम को 337 रनों के विशाल अंतर से हराया था।



रोहित शर्मा पर टिकीं निगाहें
पहले क्रिकेट टेस्ट में निगाहें रोहित शर्मा पर लगी होंगी। टीम इंडिया इस उम्मीद के साथ उतरेगी कि सीमित ओवरों में शानदार प्रदर्शन कर हिटमैन के नाम से मशहूर दाएं हाथ का यह बल्लेबाज अपनी इसी फॉर्म को पांचदिवसीय प्रारूप में दोहरा पाएगा। हालांकि टेस्ट सीरीज से पहले मेहमान टीम के खिलाफ एकमात्र अभ्यास मैच में वह दो गेंद खेलकर शून्य पर आउट हो गए थे। भारत घरेलू सरजमीं पर रिकॉर्ड लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगा। वेस्टइंडीज दौरे पर उन्हें दो टेस्ट की सीरीज के दौरान मध्यक्रम में जगह नहीं मिली, लेकिन खराब फॉर्म के कारण लोकेश राहुल को बाहर किए जाने के कारण भारत को उम्मीद होगी कि मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर रोहित शीर्ष पर स्थिर जोड़ी बनाएंगे। पहले टेस्ट से पूर्व नेट सत्र के दौरान रोहित मौके का फायदा उठाने और अपने टेस्ट रिकॉर्ड में सुधार के लिए प्रतिबद्ध दिखे। रोहित ने अब तक 27 टेस्ट में 39.62 की औसत से 1585 रन बनाए हैं जबकि सीमित ओवरों के क्रिकेट में उनके नाम पर 10000 से अधिक रन दर्ज हैं।


साहा होंगे विकेटकीपर

विकेटकीपर के रूप में घरेलू सीजन के पहले टेस्ट में युवा ऋषभ पंत की जगह अनुभवी ऋद्धिमान साहा को फिर से मौका दिया जाएगा जोकि 21 महीने में अपना पहला टेस्ट खेलेंगे। बंगाल के 34 वर्षीय क्रिकेटर चोट के कारण लंबे समय से टीम से बाहर थे। हालांकि उन्हें अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम में लिया गया था, लेकिन दोनों मैचों में पंत ही अंतिम एकादश का हिस्सा थे। कप्तान विराट कोहली ने इस बात की पुष्टि की है कि दिल्ली के विकेटकीपर बल्लेबाज पंत को पहले टेस्ट में आराम दिया जाएगा। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक जड़ने वाले पंत ने भारत की टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की की थी लेकिन पिछले कुछ समय में हालांकि पंत को खराब शॉट चयन के कारण आलोचनाओं का सामना करना पड़ा और शायद यह भी एक कारण है कि टीम प्रबंधन ने सीरीज की शुरुआत साहा के साथ करने का फैसला किया।



साहा ने पिछला टेस्ट जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका दौरे में खेला था। उसके बाद उनके कंधे और अंगूठे में चोट लग गई। साहा ने 32 टेस्ट में 30.63 की औसत से 1164 रन बनाए हैं। कोहली ने कहा कि टीम प्रबंधन चाहता था कि साहा को टीम में वापसी करने में आसानी हो और यही कारण है कि वह वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं खेले। दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर कुछ नए खिलाड़ियों को साथ आई है और उसके खिलाफ मेजबान टीम को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। कप्तान फाफ डु प्लेसिस सहित मौजूदा टीम के सिर्फ पांच खिलाड़ी पिछली बार भारत दौरे पर आई टीम का हिस्सा थे, जिसे तब टेस्ट सीरीज में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था। एडन मार्कराम और तेंबा बावुमा ने अभ्यास मैच में उम्दा पारियां खेली और इससे मैच से पूर्व उनका आत्मविश्वास बढ़ा होगा। कागिसो रबाडा, वर्नेन फिलैंडर और लुंगी एनगिडी की तेज गेंदबाजी तिकड़ी भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है।

Find Out More:

Related Articles: