19 सितंबर तक तिहाड़ जेल में रहेंगे पी. चिदंबरम, मिलेगी ये सुविधाएं

Kumari Mausami
दिल्ली की सीबीआई कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेता पी चिदंबरम 19 सितंबर तक के लिए तिहाड़ जेल भेज दिया है। उनको तिहाड़ जेल गेट नंबर चार से ले जाया गया। इससे पहले गुरुवार को कोर्ट में सुनवाई के दौरान पी चिदंबरम ने तिहाड़ जेल में वेस्टर्न टॉयलेट, चश्मा, दवाएं, सुरक्षा और अलग बैरक की मांग की है।



इसके लिए पी चिदंबरम की तरफ से कोर्ट में पेश हुए एडवोकेट कपिल सिब्बल ने एक आवेदन दाखिल किया है। इसके बाद कोर्ट ने चिदंबरम को जेल में सभी सुविधाएं देने की मंजूरी दे दी। कपिल सिब्बल ने कोर्ट से कहा कि पी चिदंबरम इंडियन टॉयलेट में बैठ नहीं पाते हैं। लिहाजा उनको जेल में वेस्टर्न टॉयलेट उपलब्ध कराया जाए। साथ ही चिदंबरम को जेल परिसर में सुरक्षा भी उपलब्ध कराई जाए।



सीबीआई कोर्ट में एडवोकेट कपिल सिब्बल ने कहा कि पी चिदंबरम को पहले से ही जेड कटेगरी की सुरक्षा मिली हुई है। लिहाजा उनको जेल परिसर में भी सुरक्षा मुहैया कराई जानी चाहिए। सिब्बल ने कहा कि पी चिदंबरम को अलग बैरक में रखा जाए, क्योंकि वो दूसरे के साथ बैरक में नहीं रहना चाहते हैं।



पी चिदंबरम की ओर से पेश एडवोकेट कपिल सिब्बल की सभी अपीलों को कोर्ट ने मान ली है। साथ ही कोर्ट ने कहा कि जेल मैनुअल के मुताबिक चिदंबरम को सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। इस दौरान कपिल सिब्बल ने कहा कि शायद जेल मैनुअल में किसी कैदी को अलग बैरक में रखने की इजाजत नहीं है।



उन्होंने कहा कि पी चिदंबरम को जेड कटेगरी की सुरक्षा मिली हुई है। लिहाजा उनको अलग से कमरे में रखने की इजाजत दिए जाने पर विचार किया जाना चाहिए। इसके बाद सीबीआई कोर्ट ने पी चिदंबरम की अपील को स्वीकर कर ली। अब पी चिदंबरम को तिहाड़ जेल में अलग बैरक में रखा जाएगा और उनको सुरक्षा उपलब्ध कराई जाएगी।



तिहाड़ जेल के डायरेक्टर जनरल संदीप गोयल ने बताया कि पी चिदंबरम को जेल नंबर 7 और अलग बैरक में रखा जाएगा। उनको खाने में रोटी, दाल और सब्जी दी जाएगी। साथ ही जरूरी दवाएं, चश्मा, सुरक्षा, वेस्टर्न टॉयलेट, टीवी और किताब समेत वो सभी सुविधाएं दी जाएंगी, जिनकी कोर्ट ने इजाजत दी है।



आपको बता दें कि पी चिदंबरम ने आईएनएक्स मीडिया मनी लांड्रिंग केस में 22 अगस्त को सीबीआई के सामने सरेंडर किया था, तब से वो सीबीआई हिरासत में थे। गुरुवार को उनको 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। अब वो 19 सितंबर तक तिहाड़ जेल में रहेंगे।



नाश्ता में मिलेगा दलिया और बिस्कुट
पी चिदंबरम केंद्रीय गृहमंत्री रह चुके हैं, जिसके चलते उनको विशेष सुरक्षा दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक पी चिदंबरम के साथ दूसरे अंडरट्रायल कैदियों की तरह बर्ताव किया जाएगा। उनको कोर्ट के आदेश और जेल मैनुअल के अलावा कोई विशेष सुविधा नहीं दी जाएगी। जेल मैनुअल के मुताबिक कैदियों को रात नौ बजे बैरक में बंद कर दिया जाता है। इसके बाद अगले दिन सुबह 6 से 7 बजे उठना होता है। डेली रूटीन से प्रेश होने के बाद नाश्ता में दलिया, ब्रेड, चाय और बिस्कुट दिया जाता है। नाश्ता के बाद टहलना होगा और व्यायाम करना होगा। इसके बाद खाना में रोटी, दाल और सब्जी दी जाएगी।



Find Out More:

Related Articles: