बिहार सचिवालय में जींस और टी-शर्ट पहनने पर लगा बैन

Kumari Mausami
बिहार सरकार ने सचिवालय में हर स्तर के कर्मचारी के जींस और टीशर्ट पहनकर कायार्लय आने पर रोक लग लगा दी है। सामान्य प्रशासन विभाग में कार्यरत पदाधिकारियों और कर्मचारियों को सौम्य रंग के शालीन, गरिमायुक्त, आरामदायक, सामान्य कपड़े पहनकर कायार्लय आने का आदेश दिया गया है।



बिहार सरकार के अवर सचिव शिव महादेव प्रसाद की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, “देखा जा रहा है कि विभाग में कार्यरत पदाधिकारी और कर्मचारी ऑफिस संस्कृति के खिलाफ अनौपचारिक ड्रेस (कैजुअल) पहनकर कायार्लय आ जाते हैं। ऐसा पहनावा कायार्लय की गरिमा के खिलाफ है।”



उन्होंने कहा है कि अब इन्हें हर हाल में औपचारिक परिधान या फॉर्मल ड्रेस में ही कायार्लय आना होगा। आदेश में कहा गया है, “पदाधिकारी और कर्मचारी सौम्य रंग के शालीन, गरिमायुक्त, आरामदायक, सामान्य रूप से समाज में पहनने योग्य कपड़े पहनकर ही कायार्लय आएं। मौसम, कार्य की प्रकृति और अवसर का ध्यान रखते हुए ड्रेस का चयन करें।”



आदेश में सरकारी कर्मचारियों से कहा गया है कि अपेक्षा की जाती है कि जींस, टीशर्ट पहनकर कायार्लय नहीं आएंगे। राज्य सरकार के ऊपरी सचिव, महादेव प्रसाद द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है: "यह कार्यालय संस्कृति के विपरीत हैं और सज्जा के विरुद्ध है।"

Find Out More:

Related Articles: