हैदराबाद : महिलाओं की सुरक्षा के लिए छात्र ने बनाए शॉक लगने वाले बैंगल्स

Singh Anchala

हैदराबाद। 23 साल के गडी हरीश ने स्मार्ट चूड़ी बनाई है। यह चूड़ी महिलाओं के संकट में होने की जानकारी उनके सगे संबंधियों और नकदीक के पुलिस स्टेशन को मैसेज कर देती है। किसी भी अनहोनी का अहसास होते ही जब महिला अपने हाथ को एक विशेष कोण पर घुमाएगी, तो चूड़ी में लगी डिवाइस एक्टिवेट हो जाएगी और लोकेशन के साथ सुरक्षा सहायता के लिए मैसेज भेजेगी। 

हरीश ने बताया कि सेल्फ सिक्युरिटी डिवाइस के एक्टिवेशन के दौरान यदि कोई महिला को पकड़ने की कोशिश करेगा, तो चूड़ी की बाहरी लेयर उसे जोरदार झटका भी देगी।   

दूसरी डिवाइस से हटकर है स्मार्ट बैंगल

हरीश ने बताया, ‘‘बाजार में महिला सुरक्षा को लेकर कई तरह की सुरक्षा डिवाइस मौजूद हैं। स्मार्ट बैंगल इन सबसे अलग है। यह महिला को सुरक्षा का पूरा अहसास कराती है। इस प्रोजेक्ट को मैंने अपने दोस्त साई तेजा की मदद से तैयार किया है।’’

सरकार मदद करे और महिलाओं को सुरक्षा दे

हरीश ने बताया, सेल्फ सिक्युरिटी बैंगल बनाने का मुख्य मकसद महिला को सुरक्षा मुहैया कराना है। आज कल रेप, गुमशुदगी और महिला से छेड़खानी के अपराध तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे रोकने में यह चूड़ी मदद करेगी। अब हम सरकार से निवेदन कर रहे हैं कि वह इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाए और महिलाओं को सुरक्षा दे।


Find Out More:

Related Articles: