शपथ ग्रहण से पहले जयराम रमेश का मोदी 3.0 पर बड़ा हमला

Raj Harsh
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले उन पर कटाक्ष किया। उन्होंने पूछा कि क्या नए वित्त मंत्री "अरबपति कर" के वैश्विक प्रयास का समर्थन करेंगे और क्या प्रधानमंत्री आम लोगों या अरबपतियों के साथ खड़े होंगे।
भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर कटाक्ष करते हुए, रमेश ने पूछा कि क्या उसने ऐसा प्रगतिशील कदम उठाने के लिए "काले धन का बहुत अधिक उपयोग" किया है।
एक्स पर एक पोस्ट में कांग्रेस नेता ने कहा, ''इस साल एक-तिहाई प्रधानमंत्री के पास यह दिखाने का मौका है कि वह आम लोगों के साथ खड़े हैं, या अरबपतियों के साथ। ब्राजील में जी20 में ग्लोबल मिनिमम तय करने का प्रस्ताव ब्राजील, फ्रांस, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका और जर्मनी के वित्त मंत्रियों के समर्थन से अरबपतियों पर कर पर चर्चा की जाएगी।''
"क्या भारत के अगले वित्त मंत्री 'अरबपति कर' के वैश्विक प्रयास का समर्थन करेंगे? या क्या उन्होंने ऐसा कोई प्रगतिशील कदम उठाने के लिए काले धन का बहुत अधिक उपयोग किया है?" -जयराम रमेश ने पूछा।
कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि दुनिया भर में अरबपति कानूनी खामियों, विदेशी संपत्ति, शेल कंपनियों या अन्य योजनाओं का फायदा उठाकर कामकाजी लोगों की तुलना में कम कर का भुगतान करने का प्रबंधन करते हैं।
ब्राज़ील की अध्यक्षता में G20 'अरबपति कर' पर चर्चा करेगा
उन्होंने दावा किया कि इस संबंध में, अरबपतियों पर वैश्विक न्यूनतम कर का प्रस्ताव नवंबर 2024 में ब्राजील की अध्यक्षता में जी20 में चर्चा के लिए तैयार है।
उन्होंने कहा कि यदि लागू किया जाता है, तो ऐसा कर वैश्विक स्तर पर प्रति वर्ष 21 लाख करोड़ रुपये जुटाएगा, जिससे स्वास्थ्य देखभाल, आवास, शिक्षा और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण धन उपलब्ध होगा।
रमेश ने कहा, "इस बात पर भी गौर करें कि ब्राजील ने बिना किसी नाटक के जी-20 की बारी-बारी से अध्यक्षता संभाली है और इसका इस्तेमाल किसी दार्शनिक बकवास के लिए नहीं बल्कि सार्थक नीति को आगे बढ़ाने के लिए किया है।"
इसके विपरीत 'फोटोजीवी' नरेंद्र मोदी ने जी-20 की अध्यक्षता को किसी प्रकार की विदेश-नीति की उपलब्धि के रूप में चित्रित करने के लिए पूरे राष्ट्रपति काल में भारत के हर होर्डिंग, स्कूल और पेट्रोल पंप को अपने चेहरे से ढकने में खर्च कर दिया। भारत की बारी पूर्व-निर्धारित और अपरिहार्य थी, ”जयराम रमेश ने कहा।

Find Out More:

Related Articles: