पीएम मोदी ने दयानंद सरस्वती को श्रद्धांजलि दी

Raj Harsh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी दयानंद सरस्वती के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि ब्रिटिश सरकार ने हमारी सामाजिक बुराइयों को मोहरा बनाकर भारतीयों को अपमानित करने की कोशिश की लेकिन स्वामी जी के आगमन से इन सभी साजिशों को गहरा झटका लगा।
इस वर्ष आर्य समाज के संस्थापक की 200वीं जयंती है। उन्होंने आगे कहा, स्वामी दयानंद सरस्वती ने हमें दिखाया कि कैसे हमारी रूढ़िवादिता और सामाजिक बुराइयों ने हमें नुकसान पहुंचाया है। पीएम मोदी गुजरात के मोरबी जिले के टंकारा में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए। पीएम ने कहा, स्वामी दयानंद सरस्वती ने समाज में महिलाओं के लिए समान अधिकारों की वकालत की थी।
भारतीय मूल्यों पर आधारित शिक्षा प्रणाली समय की मांग है। आर्य समाज स्कूल इसका केंद्र रहे हैं। देश अब राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से इसका विस्तार कर रहा है। समाज को इन प्रयासों से जोड़ना हमारी जिम्मेदारी है। उसने कहा। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि वह गुजरात में पैदा होने पर सम्मानित महसूस कर रहे हैं, जहां स्वामी दयानंद सरस्वती का जन्म हुआ था।
महर्षि दयानंद सरस्वती का जन्म 12 फरवरी, 1824 को टंकारा में हुआ था और उन्होंने अपना पूरा जीवन वैदिक ज्ञान और सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने अपने विचारों और संदेशों के माध्यम से समाज को समृद्धि, स्वतंत्रता और समानता की ओर प्रेरित किया।

Find Out More:

Related Articles: