आप विधायक अमानतुल्लाह खान को ईडी ने गिरफ्तार किया

Raj Harsh
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के एक और विधायक अमानतुल्ला खान को गिरफ्तार कर लिया। यह बात दिल्ली वक्फ बोर्ड में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए केंद्रीय जांच एजेंसी के सामने पेश होने के कुछ घंटों बाद आई है। ओखला विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले 50 वर्षीय विधायक ने पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट द्वारा उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज होने के बाद खुद को आत्मसमर्पण कर दिया है।
यह मामला दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान कथित अनियमितताओं से संबंधित है। शीर्ष अदालत ने उन्हें 18 अप्रैल को शामिल होने के निर्देश के साथ जांच में सहयोग करने का निर्देश दिया था। गुरुवार को ईडी कार्यालय में प्रवेश करने से पहले पत्रकारों से बात करते हुए, खान ने दावा किया कि जब वह वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष थे तो उन्होंने नियमों का पालन किया और सब कुछ किया। कानूनी राय लेने के बाद और 2013 में आए नए अधिनियम (बोर्ड के लिए) के अनुसार।
खान के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एफआईआर और दिल्ली पुलिस की तीन शिकायतों से जुड़ा है। आप विधायक की संपत्तियों पर छापे के बाद, ईडी ने दावा किया कि खान ने दिल्ली वक्फ बोर्ड में कर्मियों की गैरकानूनी नियुक्ति के माध्यम से नकदी में महत्वपूर्ण अवैध धन जमा किया। इन फंडों को कथित तौर पर उनके सहयोगियों के नाम पर अचल संपत्ति प्राप्त करने में निवेश किया गया था। एक बयान में, ईडी ने आरोप लगाया कि 2018 से 2022 तक अध्यक्ष के रूप में खान के कार्यकाल के दौरान, अवैध भर्ती और वक्फ बोर्ड संपत्तियों के अनुचित पट्टे के उदाहरण थे, जिसके परिणामस्वरूप व्यक्तिगत लाभ हुआ।

Find Out More:

Related Articles: