भारत ने सूडान से लगभग 2,400 नागरिकों को बचाया

Raj Harsh
इंडिया टुडे वर्ल्ड डेस्क: सूडान में प्रतिद्वंद्वी गुटों के बीच लड़ाई के कम होने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है क्योंकि विस्फोट और गोलियों की आवाज सुनी जा रही है, और राजधानी खार्तूम और अफ्रीकी देश के अन्य स्थानों में काले धुएं के गुबार देखे जा रहे हैं. झड़पों के बीच, भारत सहित कई देश समय के खिलाफ दौड़ रहे हैं और अपने नागरिकों को संकटग्रस्त राष्ट्र से निकाल रहे हैं।
2019 के तख्तापलट में सूडान के राष्ट्रपति उमर अल-बशीर को पदच्युत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले दोनों प्रतिद्वंद्वी गुट अब 15 अप्रैल से सूडान पर नियंत्रण के लिए लड़ रहे हैं। लड़ाई पश्चिमी दारफुर क्षेत्र में भी फैल गई है, जहां बड़ी संख्या में लोगों ने हिंसा में अपनी जान गंवाई है।
संघर्ष विराम समझौते का तीन दिन का विस्तार युद्धरत बलों के रूप में धूमिल हो गया - सूडानी सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (RSF) ने एक तुर्की निकासी विमान पर एक दूसरे के साथ व्यापार किया, जिसे गोली मार दी गई थी, जबकि उसने उतरने का प्रयास किया था। खार्तूम से 20 किलोमीटर उत्तर में स्थित वाडी सीडना एयरबेस पर।
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, संघर्षों के बाद अब तक 512 लोग मारे गए हैं और 4,000 से अधिक घायल हुए हैं।
विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची के अनुसार, ऑपरेशन कावेरी के तहत भारत सरकार ने अब तक अपने लगभग 2,400 नागरिकों को निकाला है। आईएनएस सुमेधा पोर्ट सूडान से 300 यात्रियों को लेकर जेद्दाह के लिए रवाना हुआ। बागची ने शुक्रवार को कहा कि इस पहल के तहत निकाले गए भारतीयों का यह 13वां जत्था है।


Find Out More:

Related Articles: