तनाव के बाद पहली बार भारत पहुंचे मालदीव के विदेश मंत्री

Raj Harsh
मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर मालदीव के विदेश मामलों के कार्यालय में कार्यभार संभालने के बाद पहली द्विपक्षीय आधिकारिक यात्रा के लिए बुधवार को भारत पहुंचे। भारत रवाना होने पर मंत्री ने कहा कि वह विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिलने और दोनों देशों के बीच सहयोग पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं।
मालदीव के मंत्री ने एक्स पर अपने प्रस्थान के बारे में साझा करते हुए कहा, अपनी पहली द्विपक्षीय आधिकारिक यात्रा पर नई दिल्ली के लिए प्रस्थान कर रहा हूं। मैं अपने समकक्ष विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से मिलने और मालदीव और भारत के बीच सहयोग को गहरा करने और बढ़ाने पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं। यह आधिकारिक यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक गतिरोध के बीच हो रही है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, मालदीव के विदेश मंत्री गुरुवार को विदेश मंत्री जयशंकर के साथ बैठक करेंगे।
यह यात्रा तब हो रही है जब भारत ने कहा है कि वह 10 मई से पहले मालदीव से अपने सैन्य कर्मियों को बदल देगा। 3 मई को, भारत और मालदीव ने द्विपक्षीय उच्च-स्तरीय कोर समूह की चौथी बैठक की और द्वीप से भारतीय सैन्य कर्मियों के प्रतिस्थापन की समीक्षा की। 10 मई तक राष्ट्र और ध्यान दें कि सरकार निर्धारित समय से पहले सैन्य कर्मियों को बदल देगी। इससे पहले, मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली मालदीव सरकार ने औपचारिक रूप से अनुरोध किया था कि भारत माले से अपने सैनिक हटा ले।

Find Out More:

Related Articles: