भारत के साथ रूसी तेल मूल्य सीमा पर गहन बातचीत जारी है: अमेरिका

Kumari Mausami
अमेरिका ने कहा है कि वह भारत सहित प्रमुख तेल खपत करने वाले देशों के साथ गहन जुड़ाव कर रहा है, इस बात पर कि रूसी तेल आयात पर मूल्य सीमा कैसे काम करेगी, लेकिन इस मुद्दे पर हाल ही में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति जो बिडेन और पीएम मोदी के स्तर पर चर्चा नहीं की गई थी। जी -7 नेताओं- अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, इटली, यूके, कनाडा और जापान का प्रतिनिधित्व करते हुए- मंगलवार (28 जून) को एक संयुक्त बयान में कहा कि वे तेल की बिक्री से रूस की आय को सीमित करने के लिए दूरगामी कदम तलाशेंगे।
अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को कहा कि मंत्रियों को अब नेताओं द्वारा यह काम करने का काम सौंपा गया है कि रूसी तेल पर मूल्य सीमा वास्तव में कैसे काम करेगी।
जर्मनी में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत द्वारा रूसी तेल की खरीद पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ चर्चा के बारे में मीडिया के एक सवाल के जवाब में, सुलिवन ने कहा, निश्चित रूप से, इसका एक पहलू प्रमुख खपत करने वाले देशों के साथ गहन जुड़ाव है। भारत उन देशों में से एक है। वह जुड़ाव शुरू हो गया है।
सुलिवन ने स्पेन की यात्रा करने वाले मीडिया से कहा, हमने भारत के साथ बातचीत शुरू कर दी है कि एक मूल्य सीमा कैसे काम करेगी और इसके क्या निहितार्थ होंगे। नाटो शिखर सम्मेलन।

Find Out More:

Related Articles: