पाकिस्तान एनएसए ने एससीओ बैठक के इतर भारतीय समकक्ष के साथ बैठक से इंकार किया

Kumari Mausami
पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ ने इस सप्ताह ताजिकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) राज्यों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की बैठक के इतर अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल के साथ बैठक की संभावना से इनकार किया है।
डोभाल और यूसुफ 22-23 जून के दौरान दुशांबे में आठ एससीओ सदस्य देशों के सुरक्षा परिषद के सचिवों की व्यक्तिगत बैठक में भाग लेने के लिए तैयार हैं, और इससे दोनों अधिकारियों के बीच एक बैठक के बारे में अटकलें लगाई जा रही थीं। -चैनल भारत और पाकिस्तान के बीच संपर्क।
पाकिस्तान के डॉन अखबार ने यूसुफ के हवाले से कहा, "एससीओ में भारतीय समकक्ष के साथ किसी भी द्विपक्षीय बैठक की कोई संभावना नहीं है।"
सितंबर 2020 में एससीओ सदस्य राज्यों के एनएसए की आखिरी आभासी बैठक में, यूसुफ ने एक नक्शा पेश करने के बाद डोभाल को बाहर कर दिया, जिसमें दोनों देशों की सीमाओं को गलत तरीके से दर्शाया गया था और इसमें पाकिस्तान के भीतर कई भारतीय क्षेत्र शामिल थे। उस समय, यूसुफ राष्ट्रीय सुरक्षा पर पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के विशेष सलाहकार थे। उन्हें इस साल की शुरुआत में औपचारिक रूप से एनएसए नियुक्त किया गया था।
यूसुफ ने कहा कि वह दुशांबे में रूस, चीन, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान और कजाकिस्तान के अपने समकक्षों से मुलाकात करेंगे।
विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी हाल के महीनों में दो बार एक ही समय में एक ही देश में रहे हैं, जिसमें मार्च में दुशांबे में अफगानिस्तान पर हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन भी शामिल है, लेकिन उन्होंने द्विपक्षीय बैठक नहीं की। अप्रैल में, जयशंकर और कुरैशी ने एक ही समय में संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया था।
भारतीय और पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों के बीच बैक-चैनल संपर्कों की एक श्रृंखला के बाद, दोनों देशों ने फरवरी में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर 2003 के युद्धविराम के लिए खुद को फिर से प्रतिबद्ध किया। द्विपक्षीय तनाव को कम करने में मदद करने के लिए काफी हद तक संघर्ष विराम हुआ है, हालांकि हालिया रिपोर्टों ने सुझाव दिया है कि बैक-चैनल संपर्क ठप हो गए हैं।

Find Out More:

Related Articles: