अगले 2 महीनों के लिए 10 से अधिक व्यक्तियों के सभी इंडोर गैदरिंग्स पर प्रतिबंध लगाएं

Kumari Mausami
लैंसेट COVID-19 आयोग की इंडिया टास्क फोर्स ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि भारत में कोरोनोवायरस महामारी को कम से कम दो महीने के लिए सभी इनडोर समारोहों पर पूर्ण प्रतिबंध आवश्यक है। बताई गई टास्क फोर्स ने देश में विभिन्न धार्मिक समारोहों, राजनीतिक कार्यक्रमों और शादियों जैसे सामाजिक समारोहों के पुनरुत्थान के लिए हाल ही में स्पाइक को जिम्मेदार ठहराया।
लैंसेट COVID-19 आयोग की इंडिया टास्क फोर्स ने "मैनेजिंग इंडियाज COVID-19 वेव: अर्जेंट स्टेप्स ’शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा,“ हम अगले दो महीनों के लिए 10 से बड़े समूहों की सभा पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने की जोरदार सलाह देते हैं।
"1 अप्रैल 2021 तक, सभी नए संक्रमणों के 84.61% महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गुजरात, पंजाब और मध्य प्रदेश में केंद्रित थे ... प्रारंभिक विश्लेषण इंगित करता है कि महामारी फैल गई है, वहीं भौगोलिक परिदृश्य दूसरी लहर बारीकी से आईने की पहली लहर को दर्शाती है, हालांकि टियर 2, टियर 3 शहरों में गहरी पैठ के साथ, ”रिपोर्ट में कहा गया है।
लैंसेट रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी लहर में कोरोनोवायरस के तेजी से फैलने का मुख्य कारण "सुपर स्प्रेडर इवेंट्स" है।
“इस तरह की कई संभावित घटनाएं अप्रैल और मई के महीनों के लिए भारत के कुछ हिस्सों में निर्धारित हैं। इनमें धार्मिक आयोजन, राजनीतिक कार्यक्रम (राज्य चुनाव), और सामाजिक समारोहों (शादियों का पुनरुत्थान, खेल कार्यक्रम) शामिल हैं, “रिपोर्ट पढ़ी।
"इस तरह के प्रतिबंध विघटनकारी होंगे, लेकिन यह मानते हैं कि सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंताओं को संक्रमण, रुग्णता और मृत्यु दर के जोखिम को देखते हुए किसी भी अन्य विचार को खत्म करने की आवश्यकता है। जहां इस तरह के आयोजन पहले ही हो चुके हैं, हम संक्रमणों में वृद्धि की निगरानी के लिए अधिक सतर्कता का आग्रह करते हैं, खासकर उन जिलों में जहां लोग ऐसे आयोजनों से लौटेंगे।

Find Out More:

Related Articles: