कृषि हलचल: किसान-केंद्र वार्ता का नौवां दौर, 19 जनवरी को अगली बैठक

Kumari Mausami
केंद्र सरकार और हाल के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के बीच नौवें दौर की वार्ता समाप्त हो गई है। अगले दौर की बैठकें 19 जनवरी को होंगी।
करीब दो महीने से, हजारों किसान विभिन्न दिल्ली सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं, कृषि कानूनों को पूरी तरह से निरस्त करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) फसल खरीद प्रणाली के लिए कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं। जबकि किसान अपनी मांगों पर अड़े रहे हैं, सरकार ने अपनी बात रखी है, जिसके निष्कर्ष के बिना नौ दौर की वार्ता हुई।
सरकारी अधिकारियों और किसानों के बीच नवीनतम, नौवें दौर की वार्ता शुक्रवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित की गई।
इंडिया टुडे टीवी को बताया कि बैठक के दौरान किसान यूनियनें कृषि कानूनों को निरस्त करने का दबाव बनाती रहीं। उन्होंने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की रैली से पहले घटना के बाद पुलिस के खिलाफ कार्रवाई और करनाल में किसानों के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया।
सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक के दौरान किसानों से कहा कि सरकार ने उनकी अधिकांश मांगों को मान लिया है, लेकिन यह ऐसे किसान हैं जो फंस गए हैं और दो से अधिक कृषि कानूनों के बीच गतिरोध को तोड़ने के लिए आगे नहीं बढ़ रहे हैं।
नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, "मैं यह कहना नहीं चाहता था, लेकिन किसान मीडियाकर्मियों से कह रहे हैं कि हम कृषि कानूनों पर दृढ़ हैं, लेकिन हमने आपकी अधिकांश मांगें मान ली हैं, लेकिन किसान अपने रुख पर अड़े हुए हैं। किसान भी नहीं ले रहे हैं।" एक कदम आगे।"

Find Out More:

Related Articles: