अब के लिए कोई प्रसाद नहीं: उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों के लिए COVID-19 दिशानिर्देश

Kumari Mausami

उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार को चल रहे कोरोनोवायरस महामारी के बीच धार्मिक स्थलों और पूजा स्थलों के लिए दिशानिर्देशों की घोषणा की। दिशा-निर्देशों के अनुसार, सभी धार्मिक स्थानों और कोरोनोवायरस कंटेंट जोन के बाहर पूजा के स्थानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। हालाँकि, दिशा निर्देशों ने इन पूजा स्थलों के अंदर भक्तों के आचरण के लिए नियम निर्धारित किए हैं।

 


दिशानिर्देश sanitisers के उपयोग को निर्धारित करते हैं। वे आज्ञा देते हैं कि किसी भी 5 से अधिक भक्तों को पूजा स्थल के अंदर एक स्थान पर उपस्थित नहीं होना चाहिए। दिशानिर्देशों के अनुसार, कोरोनोवायरस के लक्षण वाले व्यक्तियों को पवित्र स्थान में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए फेस मास्क और फेस कवर पहनना अनिवार्य होगा। सामाजिक दूरी का रखरखाव अनिवार्य कर दिया गया है। पूजा स्थलों को बनाए रखने के प्रभारी लोगों को भक्तों के प्रवेश और निकास के लिए अलग से व्यवस्था करनी होगी। गर्भगृह के अंदर रखी मूर्तियों, पवित्र पुस्तकों आदि को भक्तों को छूने की अनुमति नहीं होगी।

 


दिशानिर्देश धार्मिक मंडलियों को प्रतिबंधित करते हैं। पहले से रिकॉर्ड किए गए भक्ति गीत बजाने की अनुमति है लेकिन समूह में भजन गाना नहीं है। यदि मैट का उपयोग किया जाना है, तो प्रत्येक भक्त को अपनी स्वयं की चटाई लाने की आवश्यकता होगी।

 


प्रसाद का वितरण और पवित्र जल छिड़कना निषिद्ध किया गया है। भक्तों को पुजारियों और पवित्र पुरुषों के साथ शारीरिक संपर्क बनाने से रोक दिया गया है।

Find Out More:

Related Articles: