20 जनवरी को 'परीक्षा पे चर्चा' में पीएम मोदी करेंगे छात्रों से बात

Kumari Mausami

देश भर के लाखों बच्चों के साथ उनके माता - पिता को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के आयोजन का बेसब्री से इतंजार है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्र-छात्राओं से 'मन की बात' करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री बच्चों के सवालों का जवाब देंगे। पीएम मोदी चयनित छात्रों के साथ बातचीत भी करेंगे और सुझाव देंगे कि वे परीक्षा के तनाव से कैसे दूर रह सकते हैं। यह कार्यक्रम इस महीने की 20 तारीख को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। बता दें कि यह परीक्षा पे चर्चा का तीसरा संस्करण है। इससे पहले 2018 और 2019 में भी  प्रधानमंत्री  परीक्षा पे चर्चा  में छात्रों को सुझाव दे चुके हैं।

 

 

पूरे देश से दो हजार से अधिक छात्र, अभिभावक और शिक्षक भाग लेंगे। यह कार्यक्रम सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक चलेगा। इस सबंध में जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें कहा गया है डीआईओएस चयनित विद्यार्थियों से संपर्क कर उनकी लिखित सहमति या असहमति लेंगे। छात्र-छात्राओं के आवागमन की व्यवस्था संबंधित विद्यालय द्वारा की जाएगी। इसकी प्रतिपूर्ति जिला विद्यालय निरीक्षक से होगी।

 

 


कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के डीडी नेशनल, डीडी न्यूज व डीडी इंडिया के साथ ऑल इंडिया रेडियो पर भी होगा। स्कूलों में छठी से ऊपर की कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए कार्यक्रम देखने, सुनने की व्यवस्था की जाएगी।

 

 

बता दें की पिछले साल, परिक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दूसरे संस्करण में, प्रधान मंत्री ने छात्रों से आग्रह किया था कि वे दिमाग में इतना दबाव न डालें क्योंकि परीक्षा से संबंधित तनाव और स्थिति को बदतर बना सकता है। उन्होंने कहा था कि छात्रों को परीक्षा परिणामों की चिंता किए बिना अपने जीवन को समृद्ध बनाने के लिए ज्ञान प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

 

Find Out More:

Related Articles: