FATF में अलग-थलग पड़ा PAK, 'डार्क ग्रे' सूची डाला जा सकता है उसका नाम

Singh Anchala
पैरिस। फाइनैंशल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की बैठक में पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। आतंक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई न करने के कारण बैठक में शामिल FATF पदाधिकारियों ने पाकिस्‍तान को 'डार्क ग्रे' लिस्ट में डालने का फैसला लिया है। इस पर अंतिम फैसला 18 अक्‍टूबर को आयोजित होने वाली बैठक में सामने आएगा।


आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग रोकने में नाकाम और आतंकियों व उनके संगठनों के खिलाफ ठोस कदम न उठाने को लेकर इसे 'डार्क ग्रे' लिस्ट में डाला जा सकता है।


एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान के अपर्याप्त प्रदर्शन को देखते हुए वह एफएटीएफ द्वारा कड़ी कार्रवाई के कगार पर है और वह 27 में से केवल छह बिंदुओं को पारित करने में कामयाब रहा। एफएटीएफ 18 अक्टूबर को पाकिस्तान पर अपने फैसले को अंतिम रूप देगा। 


एफएटीएफ के नियमों के अनुसार 'ग्रे' और 'ब्लैक' सूचियों के बीच एक अनिवार्य चरण है, जिसे 'डार्क ग्रे' कहा जाता है। 'डार्क ग्रे' का अर्थ है सख्त चेतावनी ताकि संबंधित देश को सुधार का एक अंतिम मौका मिल सके।


एफएटीएफ एक अंतर-सरकारी निकाय है, जिसे धन शोधन, आतंकवादी वित्तपोषण और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली की अखंडता के लिए अन्य खतरों का मुकाबला करने के लिए स्थापित किया गया है।


Find Out More:

Related Articles: