वित्त मंत्री सीतारमण ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों से मुलाकात की

Raj Harsh
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के प्रमुखों से मुलाकात कर स्वास्थ्य और दक्षता सहित विभिन्न मानकों पर ऋणदाताओं के प्रदर्शन का जायजा लिया। यह समीक्षा बैठक हाल ही में सिलिकॉन वैली बैंक और कुछ अन्य बैंकों के संकट में पड़ने के बाद अमेरिका और यूरोपीय बैंकिंग प्रणाली में अस्थिरता की पृष्ठभूमि में हुई है।

केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने विभिन्न वित्तीय, दक्षता और स्वास्थ्य मानकों पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा करने के लिए बैठक की अध्यक्षता की, वित्त मंत्रालय ने ट्वीट किया।
बैठक में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ भागवत करद, डीएफएस इंडिया के सचिव, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के एमडी और सीईओ भी शामिल हो रहे हैं। सरकार द्वारा किए गए विभिन्न सुधारों के परिणामस्वरूप सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संपत्ति की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार हुआ है, सकल एनपीए अनुपात मार्च 2018 में 14.6 प्रतिशत के शिखर से गिरकर दिसंबर 2022 में 5.53 प्रतिशत हो गया है।

सभी सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता 2021-22 में 66,543 करोड़ रुपये के कुल लाभ के साथ लाभ में हैं, और यह चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों में बढ़कर 70,167 करोड़ रुपये हो गया। इसी समय, दिसंबर 2022 में पीएसबी के प्रावधान कवरेज अनुपात 46 प्रतिशत से बढ़कर 89.9 प्रतिशत हो जाने से लचीलापन बढ़ गया है। पीएसबी का पूंजी पर्याप्तता अनुपात मार्च 2015 में 11.5 प्रतिशत से बढ़कर दिसंबर 2022 में 14.5 प्रतिशत हो गया।

Find Out More:

Related Articles: