जदयू ने एमएलसी चुनाव के लिए समान सीटों की मांग की

Kumari Mausami
जनता दल (यूनाइटेड) ने गुरुवार को सहयोगी भाजपा पर दबाव बनाया और आगामी विधान परिषद चुनाव लड़ने के लिए सीटों के बराबर बंटवारे की मांग की।24 विधान परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए मार्च-अप्रैल में मतदान होने की संभावना है। जदयू का यह कदम बिहार में उसके गठबंधन सहयोगी भारतीय जनता पार्टी से की गई मांगों की श्रृंखला में एक और है।
हाल के हफ्तों में, जदयू ने फिर से एक जाति जनगणना करने और बिहार के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा देने का आह्वान किया है। पार्टी ने यह भी मांग की कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार, मौर्य वंश के सम्राट सम्राट अशोक की तुलना मुगल शासक औरंगजेब के साथ करने के लिए भाजपा नेता और लेखक दया प्रकाश सिन्हा को दिए गए साहित्य अकादमी पुरस्कार को वापस ले ले।
जदयू के एनडीए में लौटने के बाद से, 2019 के लोकसभा चुनावों में और 2020 के विधानसभा चुनावों में भी 50:50 सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला रहा है। आगामी एमएलसी चुनाव अलग नहीं होने चाहिए, जदयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने बताया। बीजेपी ने 2019 (लोकसभा) चुनाव लड़ने के लिए हमें समान सीटें देने के लिए पांच मौजूदा सांसदों को टिकट देने से इनकार कर दिया। दोनों पक्षों के नेता बात कर रहे हैं और हम इसे हल करने की उम्मीद करते हैं।
हालांकि भाजपा इस मुद्दे पर अडिग रही। पार्टी यूपी चुनाव के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने में व्यस्त है। हमारे वरिष्ठ नेताओं ने अभी तक बिहार एमएलसी सीटों पर चर्चा नहीं की है, बिहार भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा। जदयू के 50:50 सीट बंटवारे के फार्मूले पर जोर देने के बारे में पूछे जाने पर जायसवाल ने कहा, इस समय हमारे पास कहने के लिए कुछ नहीं है।

Find Out More:

Related Articles: