बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल' हेमा मालिनी की जिंदगी से जुड़े ये अनसुने किस्से जिसे जानकर रह जाएंगा दंग

Singh Anchala
हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में हेमा मालिनी का नाम शायद ही कोई न जानता होगा। बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल' का टाइटल हासिल करने वाली हेमा मालिनी आज अपना 71वां जन्मदिन मना रही हैं। आज उनके जन्मदिन के इस खास मौके पर देश और दुनियाभर से उनके फैंस और शुभचिंतक उन्हें बधाई संदेश देकर उनके प्रति अपने स्नेह को व्यक्त कर रहे हैं। 16 अक्टूबर, 1948 को मद्रास में जन्मीं हेमा मालिनी ने सन 1962 में तमिल फिल्म 'इधू साथियम' से बाल-कलाकार अपनी शुरुआत की थी। 


अपने बॉलीवुड करियर में उन्होंने ज्यादतर फिल्में धर्मेंद्र, राजेश खन्ना और देव आनंद के साथ काम किया है। जानें उनकी जिंदगी से जुड़े ये रोचक किस्से। 


हेमा मालिनी अपने जमाने की सबसे हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस थी। हेमा मालिनी सिर्फ ऐसी एक अभिनेत्री हैं जिन्होंने बॉलीवुड के सभी 5 कपूर के साथ काम किया है. इनमें राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर, रणधीर कपूर और ऋषि कपूर।


हेमा मालिनी एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम डांसर हैं जिन्होंने 'नाट्य विहार कलाकेंद्र' नामक एक डांस स्कूल' भी खोला है। ये बात इंडस्ट्री में सभी जानते हैं कि जीतेंद्र और संजीव कुमार ने हेमा मालिनी के आगे शादी का प्रस्ताव रखा था। लेकिन वो धर्मेंद्र ही थे, जिन्होंने उनका दिल जीता और उनसे शादी की।


हेमा मालिनी एक एक्ट्रेस, डांसर, राजनेता, निर्देशक, लेखिका और निर्माता भी हैं। हेमा मालिनी धर्मेंद्र की दूसरी पत्नी हैं। इससे पहले धर्मेंद्र ने प्रकाश कौर से शादी की थी।


उन्होंने धर्मेंद्र के साथ 25 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है। हेमा मालिनी और धर्मेंद्र ने 21 अगस्त, 1979 में शादी की थी। हेमा मालिनी को दो बेटी हैं, ईशा देओल और अहाना देओल। इसी के साथ सनी देओल और बॉबी देओल उनके सौतेले बेटे हैं।


बतातें चलें कि हेमा मालिनी ने लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी की टिकट पर मथुरा से एक बार फिर बड़ी जीत हासिल की थी।




Find Out More:

Related Articles: