कोविशील्ड जैसा टीका निपाह वायरस से लड़ने में मदद कर सकता है

Kumari Mausami
शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम के अनुसार, निपाह वायरस के खिलाफ बंदरो पर परीक्षण में कोविशील्ड जैसा टीका सफल पाया गया है। निपाह वायरस (एनआईवी) एक अत्यधिक रोगजनक और फिर से उभरता हुआ वायरस है जो मनुष्यों में छिटपुट लेकिन गंभीर संक्रमण का कारण बनता है।
पिछले हफ्ते, इसने कोविड की वृद्धि के बीच केरल में एक 12 वर्षीय लड़के का जीवन ले लिया था। जबकि मृतक के सभी उच्च जोखिम वाले संपर्कों ने नकारात्मक परीक्षण किया है, आस-पास के राज्यों को बीमारी के लिए हाई अलर्ट पर रखा गया है। 2018 में राज्य में वायरस के प्रकोप से 18 में से 17 लोगों की मौत हो गई, जिनकी पुष्टि इस वायरस से हुई थी।
वर्तमान में, निपाह के खिलाफ किसी भी टीके को मंजूरी नहीं दी गई है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के शोधकर्ताओं ने आठ अफ्रीकी हरे बंदरों में निपाह टीके की प्रभावकारिता की जांच की। उन्होंने प्री-प्रिंट सर्वर बायोरेक्सिव पर परिणाम प्रकाशित किए, जिसका अर्थ है कि इसकी सहकर्मी-समीक्षा की जानी बाकी है।
निपाह ,कोविद 19 वैक्सीन के समान वेक्टर पर आधारित है, जिसे दुनिया भर के 60 से अधिक देशों में आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है और 100 मिलियन लोगों को प्रशासित किया गया है।
जबकि चार बंदरों के एक समूह को या तो दो शॉट या ChadOx1NiV का एक शॉट दिया गया, दूसरे समूह को डमी प्रोटीन (ChAdOx1 GFP) के साथ इंजेक्ट किया गया, फिर से ChAdOx1 द्वारा वेक्टर किया गया। सभी आठ तब या कृत्रिम रूप से असली निपाह वायरस से संक्रमित थे। प्रारंभिक टीकाकरण के 14 दिनों के बाद से एक मजबूत हास्य और सेलुलर प्रतिक्रिया का पता चला था।
वास्तविक निपाह वायरस से कृत्रिम रूप से संक्रमित होने पर, नियंत्रण वाले जानवरों ने कई तरह के लक्षण प्रदर्शित किए और टीकाकरण के पांच से सात दिनों के बीच उन्हें इच्छामृत्यु देनी पड़ी।

Find Out More:

Related Articles: