जेईई (मेन) के 100 पर्सेंटाइल में स्कोर करने वाले उम्मीदवारों में 79% की वृद्धि

Raj Harsh
जेईई (मेन) एक कम्प्यूटरीकृत परीक्षा है जो दो सत्रों में आयोजित की जाती है: पहला 24 जनवरी और 2 फरवरी के बीच और दूसरा 6 अप्रैल और 15 अप्रैल के बीच। पहले सत्र में 20 छात्रों ने सौवें पर्सेंटाइल में स्कोर किया।
“100 पर्सेंटाइल स्कोर उस शिफ्ट की संख्या पर निर्भर करता है जिसमें परीक्षा आयोजित की जाती है। हर पारी के लिए, सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले का स्कोर सौवें पर्सेंटाइल में होगा। लेकिन चूंकि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष पाली की संख्या में कोई बदलाव नहीं हुआ है, यह स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि इस बार प्रति पाली अधिक छात्रों ने उच्च अंक प्राप्त किए हैं। यह इंगित करता है कि छात्र इस बार अच्छी तरह से तैयार थे और वे कोविड-19 महामारी के प्रभाव से बाहर आ गए हैं, ”एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने कहा।
संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य), या जेईई (मुख्य) के सौवें प्रतिशतक में स्कोर करने वाले छात्रों की संख्या में 79% की तेजी से उछाल आया है, शनिवार को जारी किए गए परिणाम।
पिछले साल आयोजित जेईई (मेन) में 24 छात्रों की तुलना में 43 छात्रों ने सर्वोच्च अंक प्राप्त किया, जिसमें एक महिला भी शामिल थी। इसका मतलब यह भी है कि जेईई (एडवांस्ड) के लिए कट-ऑफ, जो प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कॉलेजों में प्रवेश के लिए योग्यता परीक्षा है, में तेजी से वृद्धि होगी।
 
एक प्रतिशतक एक छात्र के सापेक्ष प्रदर्शन का प्रतिनिधित्व करता है - सौवें प्रतिशतक में होने का मतलब है कि वे वास्तव में दूसरों के 100% से बेहतर थे (यह संख्या वास्तव में 100 से एक मिनट दशमलव बिंदु दूर होने की संभावना है)।


Find Out More:

Related Articles: