वैश्विक अर्थव्यवस्था के शासन के लिए ब्रिक्स राष्ट्रों का समान दृष्टिकोण है: पीएम मोदी

Kumari Mausami
वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोविड महामारी के दुष्प्रभाव अभी भी दिखाई दे रहे हैं और ब्रिक्स देशों के बीच आपसी सहयोग इसकी वसूली में उपयोगी योगदान दे सकता है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को चीन द्वारा आयोजित पांच देशों के आभासी शिखर सम्मेलन में कहा। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि ब्रिक्स सदस्य देशों का वैश्विक अर्थव्यवस्था के शासन के लिए समान दृष्टिकोण है।
मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा की उपस्थिति में यह टिप्पणी की। ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देशों को एक साथ लाता है, जो वैश्विक आबादी का 41 प्रतिशत, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 24 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार का 16 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करता है।
आज लगातार तीसरे वर्ष, हम कोविड महामारी की चुनौतियों के बीच वस्तुतः मिल रहे हैं। भले ही महामारी का पैमाना पहले की तुलना में वैश्विक स्तर पर कम हो गया हो, लेकिन इसके कई दुष्प्रभाव अभी भी वैश्विक अर्थव्यवस्था में दिखाई दे रहे हैं, मोदी ने कहा। उन्होंने कहा, हम, ब्रिक्स सदस्य देशों का वैश्विक अर्थव्यवस्था के शासन के बारे में एक समान दृष्टिकोण है। और इसलिए हमारा आपसी सहयोग कोविड के वैश्विक सुधार में उपयोगी योगदान दे सकता है, उन्होंने कहा।

Find Out More:

Related Articles: