लोगों को COVID-19 महामारी से बचाने के लिए कोयंबटूर मंदिर में स्थापित की गई 'कोरोना देवी' की मूर्ति

Kumari Mausami
देश में घातक COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के रूप में, तमिलनाडु के कोयंबटूर में कामचीपुरम आदिनम के अधिकारियों ने लोगों की सुरक्षा के लिए शहर के बाहरी इलाके में कामचीपुरम गांव के एक मंदिर में 'कोरोना देवी' की एक मूर्ति स्थापित की है। रोग। कामचीपुरम आदिनाम के एक अधिकारी के अनुसार, 'कोरोना देवी' की मूर्ति एक काले पत्थर की मूर्ति है जो 1.5 फीट लंबी है। उन्होंने कहा, "हमारा दृढ़ विश्वास है कि देवी इस गंभीर बीमारी से लोगों की रक्षा करेंगी।"
मंदिर के अधिकारियों ने महामारी को रोकने के लिए देवी 'कोरोना देवी' को प्रसन्न करने के लिए 48 दिनों के लिए विशेष पूजा करने का भी फैसला किया है। हालांकि, राज्य में लागू लॉकडाउन प्रतिबंध को देखते हुए मंदिर जनता के लिए नहीं खोला जाएगा।
घातक बीमारियों से बचाने के लिए देवताओं को समर्पित करना कई वर्षों से चलन में है। उन्होंने एक उदाहरण के रूप में आसपास के "प्लेग मरिअम्मन मंदिर" का हवाला दिया।
"प्लेग मरिअम्मन मंदिर" 1900 की शुरुआत में स्थापित किया गया था, जब तमिलनाडु एक प्लेग से बुरी तरह प्रभावित हुआ था जो साल-दर-साल आता था और कोयंबटूर जिले में जीवन का दावा करता रहा।
ऐसा कहा जाता है कि यह दूसरा मंदिर है जो दक्षिण भारत में कोरोना देवी को समर्पित किया गया है। पिछले साल जून में, केरल के कोल्लम जिले के कडक्कल के एक पुजारी ने अपने घर के परिसर में एक अस्थायी मंदिर में देवता की ऐसी मूर्ति स्थापित की थी। ताकि वायरस के डर को दूर किया जा सके।

Find Out More:

Related Articles: