आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर चीन लोकसभा चुनाव में बाधा डाल सकता है

Raj Harsh
माइक्रोसॉफ्ट ने चेतावनी दी है कि चीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जनित सामग्री का उपयोग करके भारत में आगामी लोकसभा चुनावों को बाधित या प्रभावित कर सकता है। माइक्रोसॉफ्ट थ्रेट इंटेलिजेंस टीम की एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया से चीनी राज्य समर्थित साइबर समूह भारत में आम चुनावों को निशाना बना सकते हैं।
माइक्रोसॉफ्ट की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि न केवल भारत, बल्कि चीनी समूह अमेरिका, यूरोप और दक्षिण कोरिया को भी निशाना बना सकते हैं क्योंकि इन देशों में आम चुनाव भी होने हैं।
रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि चीन अपने हितों को लाभ पहुंचाने के लिए एआई-जनित सामग्री का निर्माण और विस्तार करेगा। चुनाव परिणामों को प्रभावित करने वाली ऐसी सामग्री की संभावना कम होने के बावजूद, मीम्स, वीडियो और ऑडियो को बढ़ाने में चीन का बढ़ता प्रयोग संभवतः जारी रहेगा - और भविष्य में और अधिक प्रभावी साबित हो सकता है।
टेक दिग्गज के अनुसार, चीन मतदाताओं को विभाजित करने के लिए फर्जी सोशल मीडिया खातों का उपयोग कर रहा है ताकि उनमें विभाजन पैदा किया जा सके और संभवतः अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे को अपने पक्ष में प्रभावित किया जा सके।

इस साल जनवरी में ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव में भी चीन से जुड़े साइबर अपराधियों द्वारा एआई-जनित सामग्री के उपयोग में वृद्धि देखी गई। टीम ने कहा, यह पहली बार था कि माइक्रोसॉफ्ट थ्रेट इंटेलिजेंस ने किसी राष्ट्र-राज्य अभिनेता को विदेशी चुनाव को प्रभावित करने के प्रयासों में एआई सामग्री का उपयोग करते देखा है।

Find Out More:

Related Articles: