जय शाह ICC के नए चेयरमैन बनने को तैयार: भारतीय क्रिकेट के लिए आगे क्या है?

Raj Harsh
बुधवार को 'द एज' की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई सचिव जय शाह कथित तौर पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अगले अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं। शाह की पदोन्नति के बारे में अटकलें तब तेज हो गईं जब मौजूदा आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने मंगलवार को घोषणा की कि वह तीसरे कार्यकाल के लिए प्रयास नहीं करेंगे, उनका कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्त होने वाला है।
ग्रेग बार्कले ने इस्तीफा दिया, जय शाह शीर्ष दावेदार बने
बार्कले का इस्तीफा "शासी निकाय और उसके प्रमुख प्रसारण अधिकार धारक स्टार के बीच $3 बिलियन ($4.46 बिलियन) के विवाद के बीच था।" द एज ने रिपोर्ट किया
रिपोर्ट में कहा गया है, "चर्चा की जानकारी रखने वाले दो स्रोतों ने, नाम न छापने की शर्त पर, क्योंकि बातचीत गोपनीय है, मंगलवार देर रात इस कदम की पुष्टि की।"
कहा जाता है कि शाह को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड और आईसीसी के अन्य पूर्ण सदस्यों से महत्वपूर्ण समर्थन मिला है। हालाँकि, इस मामले पर शाह या आईसीसी की ओर से कोई औपचारिक बयान नहीं दिया गया है। पद के लिए आधिकारिक नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है।
आईसीसी की अध्यक्षता संभावित तीन-कार्यकाल के साथ आती है, प्रत्येक कार्यकाल दो वर्षों का होता है। न्यूजीलैंड के वकील बार्कले ने अब तक इस पद पर चार साल तक काम किया है।
“आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने बोर्ड को पुष्टि की कि वह तीसरे कार्यकाल के लिए खड़े नहीं होंगे और नवंबर के अंत में उनका वर्तमान कार्यकाल समाप्त होने पर पद से हट जाएंगे। बार्कले को 2022 में फिर से चुने जाने से पहले नवंबर 2020 में स्वतंत्र आईसीसी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, ”आईसीसी ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा।
आईसीसी के नियमों के अनुसार, अध्यक्ष के चुनाव में अब 16 सदस्यों का एक मतदान निकाय शामिल होता है, जिसमें एक उम्मीदवार को पद सुरक्षित करने के लिए नौ वोटों (51%) के साधारण बहुमत की आवश्यकता होती है। पहले, किसी उम्मीदवार को अध्यक्ष चुने जाने के लिए दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होती थी।
"वर्तमान निदेशकों को अब 27 अगस्त 2024 तक अगले अध्यक्ष के लिए नामांकन आगे बढ़ाने की आवश्यकता है और यदि एक से अधिक उम्मीदवार हैं, तो 1 दिसंबर 2024 से शुरू होने वाले नए अध्यक्ष के कार्यकाल के साथ चुनाव होगा।"

Find Out More:

Related Articles: