भारत ने 27 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को मोहाली में हराया

Raj Harsh
टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में वनडे क्रिकेट में 21वीं सदी में अपनी पहली जीत हासिल की, शुक्रवार को तीन मैचों की श्रृंखला के शुरुआती मैच में मेन इन ब्लू विजयी रहे। मोहम्मद शमी के पांच विकेट के बाद ऑस्ट्रेलिया को 276 पर रोक दिया गया, दो युवा सलामी बल्लेबाजों शुबमन गिल और रुतुराज गायकवाड़, स्टैंड-इन कप्तान केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव सहित चार भारतीय बल्लेबाजों ने, जिन्होंने शायद इस प्रारूप में अपनी सबसे परिपक्व पारी खेली, मेजबान टीम को जीत दिलाने के लिए अर्द्धशतक लगाया और उन्हें 1-0 से बढ़त दिलाने में मदद की।  
277 रनों का पीछा करते हुए, टीम इंडिया ने शुबमन गिल के साथ शानदार शुरुआत की, जहां उन्होंने एशिया कप में छोड़ा था और रुतुराज गायकवाड़ धीरे-धीरे हर गेंद का सामना करते हुए अपनी पारी में आगे बढ़ाते रहे। पहले 10 ओवरों के बाद भारत का स्कोर 66/0 था और पावरप्ले के बाद यह जोड़ी लगातार बेहतर होती गई। उन्होंने खूबसूरती से स्ट्राइक रोटेट की और जरूरत पड़ने पर चौका लगाया। गिल ने अपना अर्धशतक पूरा किया, गायकवाड़ ने अपना अर्धशतक पूरा किया और दोनों ने 100 रन की साझेदारी की।
एडम ज़म्पा ने गिल और गायकवाड़ दोनों को आउट किया जबकि श्रेयस अय्यर सस्ते में रन आउट हो गए। इशान किशन ने अपना काम किया। कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल और सूर्या ने जबर्दस्त पारी की जो 25 मैचों के बाद भी प्रारूप में अपनी वापसी की तलाश में थे।
दोनों ने 80 रन की साझेदारी की जिसमें सूर्या ने मुख्य भूमिका निभाई जबकि राहुल पीछे रहे। सूर्या ने धैर्य बनाए रखा क्योंकि आवश्यक रन रेट बहुत अधिक नहीं था और जल्दी-जल्दी कुछ विकेट खोने के बावजूद मेजबान टीम ने मैच पर नियंत्रण बनाए रखा।
20 गेंदें खेलने के बाद, सूर्या ने अपने पैर जमाए और कुछ अच्छे स्ट्रेट ड्राइव खेले और राहुल ने गेंद को उसकी योग्यता के आधार पर खेला और दोनों ने भारत को अच्छी जीत की राह पर बनाए रखा। सूर्या ने इस प्रारूप में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया लेकिन तुरंत आउट हो गए। हालाँकि, यह पारी इस प्रारूप में उनके आत्मविश्वास और टीम प्रबंधन के उन पर विश्वास के लिए महत्वपूर्ण थी।

Find Out More:

Related Articles: