वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को दोबारा दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया

Raj Harsh
वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को दोबारा दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया
96 वर्षीय वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री आडवाणी को मंगलवार को फिर से दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया। सूत्र बताते हैं कि आडवाणी की हालत स्थिर है और वह विशेष रूप से न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. विनीत सूरी की निगरानी में हैं।
लालकृष्ण आडवाणी कौन हैं?
प्रारंभिक जीवन और शिक्षा
8 नवंबर, 1927 को कराची (अब पाकिस्तान) में पैदा हुए लाल कृष्ण आडवाणी एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संस्थापक सदस्य हैं। डी.जी. से स्नातक करने के बाद हैदराबाद के नेशनल कॉलेज से, आडवाणी ने मुंबई के सरकारी लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई की। उन्होंने अपना राजनीतिक जीवन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के साथ शुरू किया और बाद में 1951 में आरएसएस की राजनीतिक शाखा भारतीय जनसंघ (बीजेएस) में शामिल हो गए।
राजनीतिक कैरियर और योगदान
आडवाणी 1970 में राज्य सभा के सदस्य बने और 1989 तक सेवा की। वह 1973 में बीजेएस के अध्यक्ष चुने गए और 1977 तक सेवा की। मोरारजी देसाई के नेतृत्व वाली जनता पार्टी सरकार में सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, आडवाणी ने प्रेस को समाप्त कर दिया सेंसरशिप और प्रतिबंधात्मक मीडिया कानूनों को निरस्त किया गया।
1980 में आडवाणी और अटल बिहारी वाजपेयी ने बीजेपी की स्थापना की. आडवाणी की राजनीतिक यात्राएँ, या रथयात्राएँ, भाजपा को लोकप्रिय बनाने में सहायक थीं, जिससे 1998 और 1999 में उसे महत्वपूर्ण चुनावी सफलताएँ मिलीं। आडवाणी 1998 में गांधीनगर, गुजरात का प्रतिनिधित्व करते हुए लोकसभा के लिए चुने गए।

Find Out More:

Related Articles: