जम्मू-कश्मीर के डोडा में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में कैप्टन ब्रिजेश थापा और सेना के 3 अन्य जवान शहीद

Raj Harsh
एक दुखद घटना में, जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों के साथ भीषण गोलीबारी में गंभीर रूप से घायल होने के बाद ड्यूटी पर तैनात सेना के चार जवानों की जान चली गई। शहीद सैनिकों में कैप्टन ब्रिजेश थापा नामक एक अधिकारी भी शामिल हैं। जानकारी के अनुसार, कैप्टन ब्रिजेश थापा 2029 में सेना में कमीशन पाने के बाद दूसरी पीढ़ी के अधिकारी थे। उनके पिता कर्नल भुवनेश थापा के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। कैप्टन थापा की बहन एक नेपाली गायिका हैं। शहीद अधिकारी का परिवार पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी शहर में रहता है।
राष्ट्रीय राइफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह के जवानों ने सोमवार देर शाम डोडा शहर से लगभग 55 किलोमीटर दूर देसा वन क्षेत्र में धारी गोटे उरारबागी में एक संयुक्त घेरा और तलाशी अभियान शुरू किया, जब मुठभेड़ हुई। आधिकारिक बयान. उन्होंने बताया कि थोड़ी देर की गोलीबारी के बाद, आतंकवादियों ने भागने की कोशिश की, लेकिन चुनौतीपूर्ण इलाके और घने जंगल के बावजूद कैप्टन के नेतृत्व में सैनिकों ने उनका पीछा किया। मुठभेड़ में पांच जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। दुखद बात यह है कि कैप्टन थापा सहित उनमें से चार की बाद में चोटों के कारण मौत हो गई।
डोडा मुठभेड़ में शहीदों के नाम
कैप्टन ब्रिजेश थापा
नायक डी राजेश
सिपाही बिजेंद्र
सिपाही अजय
भारतीय सेना ने जताया शोक
भारतीय सेना ने भी डोडा मुठभेड़ में जान गंवाने वाले जवानों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और कहा कि दुख की इस घड़ी में सेना शोक संतप्त परिवारों के साथ मजबूती से खड़ी है. "जनरल उपेन्द्र द्विवेदी सीओएएस और भारतीय सेना के सभी रैंक बहादुरों, कैप्टन ब्रिजेश थापा, नायक डी राजेश, सिपाही बिजेंद्र और सिपाही अजय के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं, जिन्होंने आतंकवाद विरोधी कार्रवाई करते हुए कर्तव्य की पंक्ति में अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।" क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने के लिए डोडा में ऑपरेशन, भारतीय सेना दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के साथ मजबूती से खड़ी है, "एडीजी पीआई-भारतीय सेना ने एक्स पर पोस्ट किया।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की प्रतिक्रिया
इस बीच, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डोडा मुठभेड़ में शहीद हुए जवानों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और कहा कि आतंकवाद विरोधी अभियान जारी हैं. "उरार बग्गी, डोडा (जम्मू-कश्मीर) में आतंकवाद विरोधी अभियान में हमारे बहादुर और साहसी भारतीय सेना के जवानों की मौत से बहुत दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। राष्ट्र बलिदान देने वाले हमारे सैनिकों के परिवारों के साथ मजबूती से खड़ा है।" आतंकवाद विरोधी अभियान जारी है, और हमारे सैनिक आतंकवाद के संकट को खत्म करने और क्षेत्र में शांति और व्यवस्था बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं,'' राजनाथ सिंह ने एक्स पर पोस्ट किया।

Find Out More:

Related Articles: