भारत को सबसे बड़ी सैन्य शक्ति बनाएँगी 7 नई रक्षा कंपनी

Kumari Mausami
सभी महत्वपूर्ण रक्षा क्षेत्र को 'आत्मनिर्भर' बनाने के लिए, 41 आयुध निर्माणी बोर्ड (ओएफबी) फर्मों को 7 सरकार द्वारा संचालित कॉर्पोरेट संस्थाओं में परिवर्तित किया जाएगा, जिसकी घोषणा पिछले सप्ताह दशहरे के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। प्रधानमंत्री ने कहा, यह कदम भारत को अपने दम पर दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य शक्ति बनाने में मदद करेगा।
सात कंपनियों को लॉन्च करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि वे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के क्षेत्र में लोगों के लिए अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेंगे, यह कहते हुए कि भारत ने नई फर्मों के लिए पहले ही 65,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर दिए हैं। कुछ समय पहले, रक्षा मंत्रालय ने 100 से अधिक ऐसे सामरिक उपकरणों की सूची जारी की थी जो अब बाहर से आयात नहीं किए जाएंगे।
देश ने इन नई कंपनियों के लिए पहले ही 65,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर दिए हैं। यह देश के विश्वास को दर्शाता है। हमारे रक्षा उद्योग, पीएम मोदी द्वारा कहा गया था। अपने आभासी संबोधन में, पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत को रक्षा उपकरणों के प्रमुख उत्पादक के रूप में विकसित करने के लिए स्थिर नीतियों के बजाय सिंगल-विंडो सिस्टम लगाया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में भारत का रक्षा निर्यात भी 325 फीसदी बढ़ा है।
पीएम मोदी ने कहा, आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत देश का लक्ष्य भारत को अपने दम पर दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य शक्ति बनाना और भारत में आधुनिक सैन्य उद्योग का विकास करना है। पिछले सात वर्षों में देश ने 'मेक इन इंडिया' के मंत्र के साथ इस संकल्प को आगे बढ़ाने का काम किया है।

Find Out More:

Related Articles: