भारत में एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान ने आंतरिक वार्ता शुरू की

Raj Harsh
पाकिस्तान अभी भी असमंजस में है कि क्या उसे अपने रक्षा और विदेश मंत्रियों को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की दिलचस्प बैठकों के लिए भारत भेजना चाहिए। पाकिस्तानी मीडिया, द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश ने यह तय करने के लिए इन-हाउस परामर्श शुरू कर दिया है कि नई दिल्ली में अपने शीर्ष अधिकारियों को उपस्थित होना है या नहीं।
विशेष रूप से, भारत पहले ही बैठक के लिए रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ और विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी को निमंत्रण भेज चुका है। रक्षा मंत्रियों की बैठक अप्रैल में नई दिल्ली में निर्धारित है जबकि विदेश मंत्रियों की बैठक मई में गोवा में होगी।
आठ देशों के एससीओ के वर्तमान अध्यक्ष भारत कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। एक घटना को छोड़कर जहां पाकिस्तान को एक मानचित्र विवाद पर प्रवेश से वंचित कर दिया गया था, इस्लामाबाद ने वीडियो लिंक के माध्यम से मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन और ऊर्जा मंत्रियों की बैठक सहित अन्य सभी कार्यक्रमों में भाग लिया है।
हालांकि, एक ब्रिगेडियर की अध्यक्षता में पाकिस्तान के तीन सदस्यीय सैन्य प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को नई दिल्ली में व्यक्तिगत रूप से रक्षा मंत्रियों की परिषद के तहत एक विशेषज्ञ कार्य समूह की बैठक में भाग लिया। नई दिल्ली में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल की उपस्थिति ने रक्षा और विदेश मंत्रियों की भारत यात्रा की संभावना बढ़ा दी है। जबकि विदेश कार्यालय (एफओ) के प्रवक्ता ने जोर देकर कहा कि अंतिम निर्णय घटनाओं के करीब लिया जाएगा, सूत्रों ने कहा कि आंतरिक परामर्श पहले से ही चल रहा है।

Find Out More:

Related Articles: