चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र के मुख्यमंत्री और पवन कल्याण ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली

Raj Harsh
तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को कृष्णा जिले के गन्नावरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में एक भव्य कार्यक्रम में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और जन सेना पार्टी (जेएसपी) प्रमुख पवन कल्याण ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
नायडू और कल्याण को राज्यपाल एस अब्दुल नजीर ने पद की शपथ दिलाई। नायडू के बेटे और टीडीपी महासचिव नारा लोकेश, टीडीपी की आंध्र प्रदेश इकाई के प्रमुख के अत्चन्नायडू और जन सेना पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति के अध्यक्ष नादेंडला मनोहर उन 24 मंत्रियों में शामिल थे, जिन्होंने शपथ ली।
इस भव्य कार्यक्रम में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री और अन्य राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नेता शामिल हुए।
पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना और सुपरस्टार रजनीकांत और चिरंजीवी भी उपस्थित थे।
यह चौथी बार है जब नायडू ने आंध्र के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला और 2014 में विभाजन के बाद दूसरी बार।
आंध्र विभाजन से पहले नायडू 1995 में पहली बार मुख्यमंत्री बने और उन्होंने 2004 तक लगातार नौ वर्षों तक राज्य का नेतृत्व किया। टीडीपी सुप्रीमो 2014 में विभाजित आंध्र के मुख्यमंत्री के रूप में लौटे और 2019 तक कार्यरत रहे।
मंगलवार को अलग-अलग बैठकों में तेलुगु देशम विधायक दल और एनडीए सहयोगियों ने नायडू को अपना नेता चुना। टीडीपी की ओर से जारी सूची के मुताबिक, कैबिनेट में टीडीपी के 21, जन सेना पार्टी के तीन और बीजेपी का एक विधायक होगा.
टीडीपी, बीजेपी और जनसेना वाले एनडीए ने दक्षिणी राज्य में हाल ही में एक साथ संपन्न हुए लोकसभा और विधानसभा चुनावों में कुल 175 विधानसभा में से 164 और कुल 25 लोकसभा सीटों में से 21 के भारी बहुमत के साथ शानदार जीत हासिल की।



Find Out More:

Related Articles: